राजस्थान

rajasthan

शहीद मोहनराम की प्रतिमा का राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने किया अनावरण

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 9, 2024, 7:53 PM IST

Updated : Mar 9, 2024, 9:09 PM IST

शहीद मोहनराम साल 1962 में भारतीय सेना की 9 गोरखा राइफल्स रेजिमेंट में भर्ती हुए थे. वे वर्ष 1965 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे. वे राइफलमैन थे. उनकी प्रतिमा का उनके पैतृक गांव डीडवाना कुचामन जिले के परेवड़ी में प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने अनावरण किया.

statue of martyr Mohanlal unveiled in kuchaman
शहीद मोहनलाल की प्रतिमा का राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने किया अनावरण

शहीद मोहनराम की प्रतिमा का राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने किया अनावरण

कुचामनसिटी.वर्ष 1965 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए राइफलमैन मोहनराम सैन की प्रतिमा का शनिवार को सैनिक कल्याण राज्यमंत्री विजय सिंह चौधरी ने अनावरण किया. मूर्ति अनावरण के बाद अयोजित कार्यक्रम में राज्य मंत्री चौधरी ने शहीद मोहन राम सेन की शहादत को याद किया.

उन्होंने कहा कि आज हमारे सैनिक अपनी जान की बाजी लगाकर देश की रक्षा कर रहे हैं और हम इसी वजह से सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि फौजी देश की सीमा पर सर्दी, गर्मी और वर्षा में तैनात रह कर हमारी रक्षा करते हैं. उन्हें देव तुल्य मानते हुए उनकी पूजा करना चाहिए.

पढ़ें:अनूठी पहल : 60 फिट ऊंचा और 7 मंजिल का होगा पक्षियों का 'अपार्टमेंट', 8 लाख की लागत से हो रहा निर्माण

गौरतलब है कि राइफलमैन मोहनराम सैन का जन्म डीडवाना कुचामन जिले के गांव परेवड़ी के डाबला की नाड़ी में बालूराम सैन एवं गोरा पार्वती के परिवार में हुआ था. साल 1962 में वे भारतीय सेना की 9 गोरखा राइफल्स रेजिमेंट में भर्ती हुए थे. भारत-पाक युद्ध 1965 में 19 सितंबर 1965 को लाहौर सेक्टर में फिल्लौरा की लड़ाई में शहीद हुए थे.राइफलमैन मोहनराम के बलिदान के 55 साल बाद भामाशाह प्रेम सिंह बाजौर ने उनके बलिदान को सम्मान देते हुए साल 2021 में शहीद की प्रतिमा बनवाई गई थी. राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने इसका अनावरण किया. ग्रामीणों ने भारत मां के जयकारे व शहीद मोहनराम अमर रहे के नारे लगाए. इस अवसर पर नागौर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी और पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा भी मौजूद रही.

Last Updated : Mar 9, 2024, 9:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details