हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट, 2 दिनों तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 19, 2024, 4:51 PM IST

Himachal weather update: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी में दो दिनों तक भारी बर्फबारी होने की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया है. मंगलवार और बुधवार को लाहौल घाटी में मौसम अलर्ट को देखते हुए जिला प्रशासन ने 2 दिनों तक शिक्षण संस्थान को बंद रखने के निर्देश दिए हैं.

लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट
लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट

लाहौल स्पीति:हिमाचल प्रदेश केलाहौल घाटी में मंगलवार और बुधवार को भारी हिमपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है. ऐसे में जिला प्रशासन ने दो दिनों तक शिक्षण संस्थान बंद करने के निर्देश दिए गए है. लाहौल स्पीति प्रशासन द्वारा इस बारे में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. सभी शिक्षण संस्थानों को भी इस बारे सूचित कर दिया गया है. ताकि मंगलवार और बुधवार को छात्रों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

रविवार से ही लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते लाहौल घाटी के तिन्दी में 8 इंच, त्रिलोकनाथ, हिंसा, कुकुमसेरी ,लगभग डेढ़ फुट, पट्टन 6 से 12 इंच, सिस्सू 9 इंच और जिस्पा 5 इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है. बर्फबारी के कारण घाटी के भीतर यातायात बाधित है. वहीं, लाहौल घाटी में हो रही बर्फबारी से किसानों में खुशी की लहर है.

लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट

जनवरी माह में सूखे के चलते यहां पर फसल बुरी तरह से प्रभावित हो रही थी. बर्फबारी ना होने के चलते पेयजल स्रोत भी रिचार्ज नहीं हो पा रहे थे. अब पेयजल स्रोत के रिचार्ज होने की भी संभावना बढ़ गई है और ग्लेशियर में भी बर्फ जम गई है. जिससे गर्मियों के मौसम में यहां पर पीने के पानी की कमी नहीं रहेगी. इसके अलावा जिला कुल्लू के ऊपरी इलाकों में भी अब रॉयल डिलीशियस सेब की किस्म के लिए चिलिंग आवर्स पूरे होने की भी संभावना बन गई है और चिलिंग आवर्स पूरे होने से सब की फसल भी इस साल काफी अच्छी रहेगी.

डीसी लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि रविवार से ही घाटी में बर्फबारी हो रही है और आगामी दो दिनों के लिए भी घाटी में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की गई है. ऐसे में लाहौल उपमंडल व उदयपुर उप मंडल के सभी शैक्षणिक संस्थान दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. मौसम साफ होने के बाद यहां सड़कों को बहाल करने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी जारी, अटल टनल बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details