झारखंड

jharkhand

सुकन पासवान अमर रहें से गूंज उठा पलामू, अमानत नदी के तट पर हुआ शहीद जवान का अंतिम संस्कार

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 8, 2024, 8:52 PM IST

Martyr IRB jawan Sukan Paswan last rites. पलामू में शहीद आईआरबी जवान सुकन पासवान का अंतिम संस्कार किया गया. शहीद जवान की अंतिम यात्रा में सैकड़ों लोग शामिल हुए. बधुवार को सुकन पासवान चतरा में नक्सल हमले में शहीद हुए थे.

Martyr IRB jawan Sukan Paswan last rites performed in Palamu
पलामू में शहीद आईआरबी जवान सुकन पासवान का अंतिम संस्कार

पलामूः सुकन पासवान अमर रहें के नारों से पूरा पलामू गूंज उठा. आईआरबी जवान सुकन पासवान चतरा में नक्सल हमले में शहीद हो गए थे. गुरुवार की शाम उनके शव को पलामू के तरहसी थाना क्षेत्र के ओझा पतरा स्थित पैतृक गांव लाया गया. जहां पर पूरे सम्मान के साथ अमानत नदी के तट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया. सुकन पासवान 2011 में पुलिस में भर्ती हुए थे और विभिन्न जिला में तैनात रहे.

7 फरवरी 2024 बुधवार को चतरा के इलाके में अफीम की खेती को नष्ट किया जा रहा था. इसे नष्ट करने के बाद पुलिस टीम वापस लौट रही थी. इसी दौरान नक्सलियों ने घात लगाकर पुलिस की टीम पर हमला कर दिया, इस हमले में जवान सुकन पासवान शहीद हो गए थे. गुरुवार को चतरा में ही उनके शव का पोस्टमार्टम किया गया और सलामी देने के बाद जवान के पार्थिव शरीर को पलामू उनके पैतृक गांव लाया गया.

पलामू की सीमा में दाखिल होने के साथ ही पांकी थाना की पुलिस ने स्कॉट किया उसके बाद रास्ते भर सुकन पासवान अमर रहे के नारे से गूंजता रहा. इस यात्रा में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण शामिल हुए. जवान सुकन पासवान का पार्थिव शरीर पैतृक गांव पहुंचने के साथ ही परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया. इसके बाद अमानत नदी के तट पर अंतिम संस्कार के दौरान प्रशासन की टीम द्वारा उन्हें अंतिम सलामी दी गई. इस दौरान सुकन पासवान के सम्मान में फायरिंग की गई. इसके बाद उनके 9 वर्षीय पुत्र ने मुखाग्नि दी.

इस दौरान लेस्लीगंज एसडीपीओ आलोक कुमार टूटी, पांकी थाना प्रभारी उपेंद्र नारायण सिंह, तरहसी थाना प्रभारी जय प्रकाश पासवान समेत कई आला अधिकारी मौजूद रहे. सुकन पासवान के दो अन्य भाई भी झारखंड पुलिस में तैनात हैं. एक भाई पलामू और एक भाई लातेहार जिला बल में तैनात हैं. अंतिम संस्कार के दौरान सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे. सभी नम आंखों से शहीद जवान को अंतिम विदाई दी.

इसे भी पढ़ें- चतरा में शहीद जवानों को डीजीपी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- चुन-चुनकर नक्सलियों से लेंगे बदला

इसे भी पढ़ें- चतरा नक्सली मुठभेड़ में शहीद हुए सुकन पासवान के गांव में पसरा मातम, राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी विदाई

इसे भी पढे़ं- चतरा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, दो जवान शहीद, तीन घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details