मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एक नहीं 20 टाइगर्स देख टूरिस्ट हुए फिदा, बाघों की बढ़ी आबादी, दीदार के लिए कान्हा में पर्यटकों का हुजूम - Kanha Tiger Reserve Update

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 23, 2024, 10:57 AM IST

Updated : Apr 23, 2024, 11:25 AM IST

रविवार का दिन मंडला के कान्हा टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए भाग्यशाली साबित हुआ. यहां सभी कोर जोन्स में पर्यटकों को बाघों का दीदार हुआ. वहीं एक बाघ नहीं पर्यटकों ने एक साथ कई बाघों का दीदार किया. पर्यटकों ने 20 बाघ एक साथ देखें तो मादाओं के साथ उनके शावक भी मस्ती करते नजर आए.

KANHA TIGER RESERVE UPDATE
कान्हा नेशनल पार्क

कान्हा नेशनल पार्क

मंडला. जिले का विश्व प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क इस समय पर्यटकों से गुलजार हैं. जहां देश भर में पारा 40 डिग्री के पार जा रहा है वहीं कान्हा के हरे भरे जंगल पर्यटकों को बड़ी राहत दे रहे हैं. यहां न केवल अपेक्षाकृत तापमान कम रहता है बल्कि चारों ओर फैली हरियाली भी सुकून देती है. कान्हा आने वाले सभी पर्यटक दिल में बाघ देखने की इच्छा लेकर ही आते हैं, ऐसे में उन्हें राइड के दौरान बाघ दिख जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है. कई बार तो बमुश्किल एक बाघ का ही दीदार हो पाता है पर रविवार को तो बाघों के पूरे परिवार ने पर्यटकों को दुर्लभ दर्शन दे दिए.

कान्हा नेशनल पार्क

एक नहीं 20 बाघों का किया दीदार

रविवार का दिन कान्हा के पर्यटकों के लिए भाग्यशाली साबित हुआ. सुबह की सफारी में पर्यटकों को 20 बाघ देखने मिले. ये कान्हा के किसली, कान्हा, मुक्की और सरही सहित चारों जोन में देखे गए हैं। रविवार को देखे जाने वाले बाघों में 8 शावक और 12 वयस्क बाघ शामिल हैं. कई कोर जोन में पर्यटकों ने पांच-पांच बाघों को एकसाथ देखा.

पर्यटकों ने बाघों को कैमरे में कैप्चर किया

Read more -

बाघिन नीलम ने शावकों के साथ किया चीतल का शिकार, रोमांच से भर देगा कान्हा नेशनल पार्क का ये VIDEO

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में खुशियों की बहार, कान्हा से पहुंची बारहसिंगा की खेप

इस मौसम में आसानी से नजर आते हैं बाघ

जानकर बताते हैं कि इस मौसम में गर्मी की वजह से झाड़ियों के सूख जाने से दृश्यता बढ़ जाती है. साथ ही वन्यप्राणी गर्मी से राहत की तलाश में जलस्रोतों के आसपास आ जाते है. इसलिए कान्हा नेशनल पार्क में इस समय बाघ और अन्य जानवर आसानी से पर्यटकों को देखने मिल रहे हैं. वहीं पार्क प्रबंधन कान्हा में बाघों की बढ़ती आबादी से उत्साहित है. उनका कहना है कि कान्हा में बाघ शावक बड़े हो रहे हैं और नए शावक भी जुड़ते जा रहे हैं. ये कान्हा के लिए एक अच्छा संकेत है. उन्होंने बताया कि कान्हा में बाघों की आबादी सतत बढ़ रही है. अभी कई मादाओं के साथ शावक हैं, जो आगे भी संख्या बढ़ने के संकेत हैं.

Last Updated : Apr 23, 2024, 11:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details