राजस्थान

rajasthan

मेवाड़ के आराध्य एकलिंग जी और महाकाल मंदिर में धूमधाम से मनेगा महाशिवरात्रि का पर्व

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 7, 2024, 9:04 PM IST

Maha Shivratri 2024, महा​शिवरात्रि पर्व को लेकर उदयपुर जिले में तैयारियां जोरों पर है. शिव मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया है.

Grand decoration in Ekling Ji temple complex
एकलिंग जी मंदिर परिसर में भव्य सजावट

उदयपुर. देशभर में आठ मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. मेवाड़ के आराध्य देव भगवान एकलिंग नाथ के मंदिर में महाशिवरात्रि की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. इधर, शहर के प्रमुख महादेव मंदिरों पर तैयारियां अंतिम चरण में हैं, जहां एक ओर प्रमुख मंदिरों में भक्तों के दर्शनों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. वहीं, अन्य मंदिरों पर भी विशेष साज-सज्जा की गई है.

शहर से 25 किलोमीटर दूर एकलिंगजी मंदिर में महाशिवरात्रि के विशेष दर्शनों के लिए गुरूवार देर शाम से ही भक्त पैदल रवाना हो जाएंगे। इस कारण शनिवार दोपहर तक अंबेरी से एकलिंगजी जाने वाले हाइवे पर एक लेन पैदल यात्रियों के लिए आरक्षित रहेगी तो दूसरी लेन पर वाहनों की आवाजाही हो सकेगी. एकलिंगजी के लिए जाने वाले पैदल यात्रियों को नि:शुल्क भोजन और नाश्ता देने के लिए कई संस्थाओं की ओर से स्टॉल लगाई जाएगी.यह परम्परा कई वर्षों से चली आ रही है.

पढ़ें:महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को, बन रहा खास संयोग, पूजा में इन बातों का रखें ध्यान

महाशिवरात्रि से पहले एकलिंगजी मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है. मंदिर परिसर में बिजली की विशेष सजावट की गई है. मंदिर में आने वाले हजारों भक्तों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. एकलिंग मंदिर में शुक्रवार अलसुबह से ही बड़ी संख्या में भक्त दर्शनों के लिए पहुंच जाएंगे. ऐसे में गुरूवार शाम को ही बेरिकेडिंग का काम पूरा कर लिया गया। मंदिर के बाहर पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात रहेगा. पुलिस यातायात व्यवस्था बनाए रखने का काम करेगी.

इसी प्रकार शहर के महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर विशेष पूजा अर्चना होगी. यहां पर भी चारों प्रहरों की पूजा होगी. मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए​ विशेष इंतजाम किए गए हैं. मंदिर में चारों तरफ बेरिकेडिंग की गई है ताकि मंदिर में आने वाले भक्त कतारबद्ध होकर दर्शन कर सके. भक्त शिवलिंग पर जलाभिषेक कर सके, इसके लिए अलग से इंतजाम किए गए हैं. महाकाल मंदिर के अलावा शहर के अन्य शिव मंदिरों में भी विशेष पूजा अर्चना होगी. इसके लिए सभी मंदिरों को सजाया गया है. मंदिरों में महाआरती के साथ—साथ कई जगहों पर भजन संध्या का भी आयोजन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details