बिहार

bihar

लखीसराय में उत्साह के साथ मनाया गया माघी पूर्णिमा, गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का उमड़ा जन सैलाब

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 24, 2024, 5:49 PM IST

Magh Purnima 2024: लखीसराय में मार्धी पूर्णिमा को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह देखने को मिला. घाटों पर गंगा स्नान करने आए श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को जल चढ़ाया और पूजा अर्चाना की. इस दौरान गंगातट पर जरूरतमंदों और भिक्षुकों को दान भी दिया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखीसराय: माघी पूर्णिमा के दिन गंगा नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है. ऐसे में बिहार के लखीसराय और बड़हिया स्थित गंगा घाटों पर गंगा स्नान करने को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखाई दी.

श्रद्धालुओं का उमड़ा जन सैलाब:मिली जानकारी के अनुसार, लखीसराय में मार्धी पूर्णिमा के शुभ अवसर पर बड़हिया प्रखंड में सुबह से ही गंगा किनारे स्नान करने को लेकर श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा. जहां श्रद्धापूर्वकमाघी पूर्णिमा मनाया गया. इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंची.

सुख-शांति की होगी बढ़ोतरी:दरअसल, मान्यता है कि माघ की पूर्णिमा को गंगा स्नान करने से सारे कष्ट, रोग, दोष, नवग्रह दोष इत्यादि समाप्त हो जाता है. इस दिन जो मनुष्य गंगा स्नान करता है, उसके जीवन में हर्ष-उल्लास, सुख, शांति, धन और संपत्ति में बढ़ोत्तरी होती है. इस दिन किया गया मंत्र जाप, अनुष्ठान इत्यादि से पुण्य मिलता है.

लखीसराय में उत्साह के साथ मनाया गया माघी पूर्णिमा

भिक्षुकों को दिया गया दान: इस मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगातट पर जरूरतमंदों और भिक्षुकों को दान भी दिया गया. साथ ही महिलाओं की झुंड ने ढ़ोल बाजा के साथ गंगा मैया के कई गीत गाए और उनकी अराधना की. वहीं, गंगा स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने बड़हिया की मां बाला त्रिपुर सुन्दरी जगदम्बा मंदिर और सेवाश्रम त्रिपुरेश्वर महादेव मंदिर में भी जाकर पूजा अर्चना की.

आज गंगा में वास करते भगवान विष्णु: बता दें कि माघी पूर्णिमा का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि आज के दिन भगवान विष्णु गंगा में वास करते हैं. इस पूरे माह देवता मनुष्य का रूप धारण करके धरती पर रहते हैं. पूर्णिमा के दिन देवता आखिरी बार स्नान, दान आदि करते हैं और इसके बाद अपने देवलोक लौट जाते हैं. इस कारण इस पूरे माह में ही दान, स्नान, पूजन का विशेष महत्व बताया गया है.

इसे भी पढ़े- माघी पूर्णिमा पर पटना में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था का डुबकी, भगवान भास्कर को चढ़ाया जल

ABOUT THE AUTHOR

...view details