मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गणतंत्र दिवस पर मध्यप्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के लिए बड़ी खुशखबरी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 24, 2024, 4:05 PM IST

MP Republic Day : गणतंत्र दिवस पर मध्यप्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अच्छा व्यवहार व आचरण करने वाले विभिन्न जेलों में बंद 161 कैदियों की रिहाई होगी.

Madhya Pradesh Republic Day
मध्यप्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के लिए बड़ी खुशखबरी

भोपाल।मध्य प्रदेश सहित देश में 26 जनवरी को 75 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. इसको लेकर तैयारी पूरे जोरशोर से की जा रही हैं. इसी के चलते मध्य प्रदेश की जेलों में भी विशेष तैयारी की जा रही है. जेल में ध्वजारोहण के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होना है. गणतंत्र दिवस के मौके पर जेल विभाग की झांकी भी प्रदेश में लाल परेड ग्राउंड पर होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में दिखाई देगी. जेल विभाग की एक टुकड़ी भी परेड में शामिल होना है.

अच्छे आचरण व व्यवहार का असर

इसके साथ ही पूरे मध्य प्रदेश में जेल विभाग 161 कैदियों को रिहा किया जाएगा. इसमें 158 कैदी पुरुष व 3 महिला कैदी हैं. आईजी जेल संजय पांडे ने बताया कि प्रदेश के जिलों में बंद 161 कैदियों को उनके अच्छे आचरण और व्यवहार को देखते हुए रिहा किया जा रहा है. दरअसल, जेल प्रशासन की ओर ऐसे कैदी जोकि सामान्य अपराधों में सजा काट रहे हैं लेकिन उनका जेल के अंदर रहते हुए बर्ताव और व्यवहार अच्छा है और वह जेल के नियमों के अनुसार आचरण करते हैं तो जेल से ही उनकी रिहाई की अनुशंसा जेल प्रशासन को की जाती है.

ये खबरें भी पढ़ें...

भोपाल से कितने कैदी होंगे रिहा

इस मामले में जेल प्रशासन जेल अधीक्षक की अनुशंसा के साथ-साथ अपने स्तर पर भी पुष्टि करता है कि जेल में बंद कैदी का आचरण कैसा है और उसका व्यवहार अन्य कैदियों के प्रति वह जेल के नियमों के प्रति कैसा रहा है. उसको देखने के बाद ही जेल प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया जाता है. राजधानी की सेंट्रल जेल से भी 30 कैदियों की रिहाई होना है, जिसमें से 29 पुरुष कैदी है व एक महिला कैदी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details