राजस्थान

rajasthan

कौन हैं लुंबाराम जिन पर लगाया भाजपा ने जालोर-सिरोही सीट का दांव, देवजी पटेल का कटा टिकट

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 3, 2024, 7:23 AM IST

BJP Candidate List, लोकसभा चुनाव 2024 के तहत भाजपा की पहली लिस्ट जारी हो चुकी है. इसमें जालोर-सिरोही सीट पर 15 साल से सांसद देवजी पटेल का टिकट काटा गया और सिरोही के जिला परिषद सदस्य लुंबाराम चौधरी को टिकट दिया गया है.

Jalore sirohi Lok Sabha Ticket
लुम्बाराम चौधरी

सिरोही.लोकसभा चुनाव 2024 की रणभेरी बज चुकी है. भाजपा ने प्रदेश की 15 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा शनिवार को कर दी है, जिसमें गुजरात से सटी जालोर-सिरोही सीट भी शामिल है. इस सीट पर 15 साल से सांसद देवजी पटेल का टिकट काटा गया और सिरोही के जिला परिषद सदस्य लुंबाराम चौधरी को टिकट दिया गया.

रह चुके है तीन बार के जिलाध्यक्ष : किसान वर्ग से आने वाले लुंबाराम चौधरी जमीनी कार्यकर्ता है, जिनकी भाजपा के हर छोटे कार्यकर्ता तक पहुंच है. 10वीं तक पढ़ाई करने वाले लुंबाराम चौधरी 1982 में राजनीति में सक्रिय हुए, जिसमें वह मीरपुर के बूथ प्रभारी बने. इसके बाद किसान मोर्चा देहात अध्यक्ष रहे और फिर उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. जिले में तीन बार लुंबाराम चौधरी जिलाध्यक्ष रहे. इसके साथ ही प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-राजस्थान में या तो मोदी का मॉडल फेल होगा या महेंद्रजीत सिंह मालवीय का प्लान फेल होगा- डोटासरा

वार्ड पंच से शुरू की राजनीति : चौधरी ने पहला चुनाव 1995 में वाडेली ग्राम पंचायत में वार्ड पंच का लड़ा और जीते. 2005 में सिरोही पंचायत समिति सदस्य के रूप में उन्होंने चुनाव जीता और समिति के प्रधान बने. 2020 में जिला परिषद सदस्य का चुनाव लड़े और जीते. अब लोकसभा का टिकट मिलने पर उनके समर्थको में खुशी की लहर है. समर्थक एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर लुम्बाराम को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

इसे भी पढ़ें-सतीश पूनिया ने कांग्रेस को बताया डिवाइडेड हाउस, शेखावत ने कहा- अलगाववाद की जननी

ABOUT THE AUTHOR

...view details