राजस्थान

rajasthan

क्या रविन्द्र सिंह भाटी लोकसभा चुनाव भी लड़ेंगे ?, कल से देव दर्शन यात्रा करेंगे शुरू

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 10, 2024, 1:53 PM IST

लोकसभा चुनाव सिर पर है. भाजपा ने राजस्थान में अपने 15 प्रत्याशियों की सूची जारी भी कर दी है. इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि रविंद्र सिंह भाटी बाड़मेर से निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो भाजपा के लिए जीत की राह मुश्किल हो जाएगी. देखिए पूरी रिपोर्ट...

Ravindra Singh Bhati
रविन्द्र सिंह भाटी

रविन्द्र सिंह भाटी

बाड़मेर. लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है. भाजपा ने बाड़मेर लोकसभा सीट पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी पर दोबारा भरोसा जताते हुए उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि कांग्रेस अब तक अपना उम्मीदवार तय नहीं कर पाई है. इधर, दूसरी ओर शिव विधायक रविंद्रसिंह भाटी ने लोकसभा चुनाव लड़ने की संकेत दिए हैं. भाटी 11 मार्च से देव दर्शन यात्रा शुरू करने जा रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट पर भाजपा के लिए निर्दलीय विधायक रविन्द्रसिंह भाटी चुनौती बन सकते हैं.

विधानसभा चुनाव में भाजपा से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़कर शिव से विधायक बने रविंद्र सिंह भाटी एक बार फिर अब लोकसभा चुनाव में भी भाजपा के लिए मुश्किलें बढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं. बीते कुछ समय से सोशल मीडिया पर रविंद्रसिंह भाटी के लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चाएं जोरों पर है. अब भाटी ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि वह लोकसभा चुनाव लड़ सकते है. 11 मार्च को रविंद्र सिंह भाटी जैसलमेर जिले के चंपानाथ जी मठ कोहरा से देव दर्शन यात्रा शुरू करेंगे. इस यात्रा के तहत विभिन्न गांवों में जाकर देव दर्शन करने के साथ ही लोगों से रायशुमारी भी करेंगे. भाटी के सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए देव दर्शन यात्रा को लेकर 2 दिन का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी किया गया है. रविंद्र सिंह भाटी के लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चाओं से उनके समर्थकों में जबरदस्त तरीके का उत्साह देखने को मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें :शिव विधायक रविंद्र सिंह भाटी निकले जन सम्मान पद यात्रा पर, वोटर्स का जताया आभार

विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने कहा कि 11 मार्च से जो देव दर्शन यात्रा शुरू कर रहे है, इसके तहत विभिन्न क्षेत्रों के मंदिरों में जाकर देव दर्शन तो करेंगे ही, साथ ही अपने लोगों के बीच जाकर रायशुमारी करेंगे. जो जनता का आदेश रहेगा, वहीं आगे भी किया जाएगा. भाटी ने कहा कि मुझे राजस्थान विधानसभा का सदस्य बनाने वाली जनता है. पहले मैं दुधोडा के एक परिवार का हिस्सा था, लेकिन अब मेरा परिवार यह सब जनता है. इस परिवार के सदस्यों का जो आदेश रहेगा, उसी के अनुरूप कदम उठाएंगे. भाटी ने कहा कि 11 मार्च से देव दर्शन यात्रा शुरू कर रहे है. देव दर्शन के साथ सब लोगों से विचार विमर्श करेंगे. क्या बीजेपी से किसी तरह की कोई बातचीत चल रही है ? इसके जवाब में भाटी ने कहा कि सबसे बातचीत चलती रहती है, चलनी भी चाहिए. जो भी होगा अच्छा और ऐतिहासिक होगा. साथ ही, बहुत कुछ चीजें नई भी आएगी. आखिर में भाटी ने अपने मारवाड़ी अंदाज में बोलते हुए कहा कि 'बढ़िया भचिड़ बोलाओ.'

रविंद्र सिंह भाटी का देव दर्शन यात्रा का कार्यक्रम

इसे भी पढ़ें :युवा विधायक रविंद्र सिंह भाटी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से किया जाएगा सम्मानित

भाजपा की राह में मुश्किलें :भाजपा ने लोकसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवार घोषित करने के बावजूद भी निर्दलीय विधायक भाटी को अभी तक पार्टी में शामिल नहीं किया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि रविंद्र सिंह भाटी लोकसभा चुनाव भी निर्दलीय लड़ेंगे. हालांकि रविंद्रसिंह भाटी ने चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. माना जा रहा है कि अगर रविंद्र सिंह भाटी इस सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ते हैं तो बीजेपी की राह आसान नहीं होगी. ऐसे में आने वाले दिनों में भाजपा की मुश्किलें इस सीट पर बढ़ती हुई नजर आ रही है.

रविंद्र सिंह भाटी का देव दर्शन यात्रा का कार्यक्रम

लोकसभा चुनाव की तैयारी : वर्ष 2019 में जोधपुर जेएनवीयू में अध्यक्ष रहे रविंद्र सिंह भाटी विधानसभा चुनाव से पहले शिव क्षेत्र में सक्रिय हो गए थे. वे जन संवाद यात्रा को लेकर ग्रामीणों के बीच पहुंचे और विकास के मुद्दों पर चर्चा की. जन संवाद यात्रा के बीच वह भाजपा में शामिल हो गए. उन्हें पूरी उम्मीद थी कि भाजपा टिकट देगी, लेकिन आखिरी समय में भाजपा ने स्वरूपसिंह खारा को शिव विधानसभा से प्रत्याशी बना दिया. भाटी ने भाजपा से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीते. वहीं, अब रविंद्र सिंह भाटी देव दर्शन यात्रा के साथ ही लोक सभा चुनाव की तैयारियां करते नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details