दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव 2024: खाट से लेकर हवाई जहाज तक, निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए 190 चुनाव चिह्न - Delhi Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 2, 2024, 4:40 PM IST

2024 के लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. दिल्ली में 25 मई को छठे चरण में मतदान होगा. इसके लिए दिल्ली में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशी नामांकन कर रहे हैं. वहीं, इस बार निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग ने 190 चुनाव चिह्नों की सूची तैयारी की है.

निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए 190 चुनाव चिन्ह
निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए 190 चुनाव चिन्ह

निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए 190 चुनाव चिन्ह

नई दिल्ली: दिल्ली के सभी सात सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार नामांकन कर रहे हैं. इस बार लोकसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए 190 चुनाव चिह्न हैं. इन चुनाव चिह्नों में चारपाई से लेकर हवाई जहाज तक उपलब्ध हैं. खाने पीने के सामने से लेकर हिसाब लगाने कैल्क्युलेटर तक आदि चुनाव चिह्न हैं. इन 190 चुनाव चिह्नों में कई एक जैसे दिखते हैं. ऐसे में मतदाताओं को बहुत ध्यान से मतदान करना पड़ेगा, नहीं तो वोट किसी दूसरे उम्मीदवार को चला जाएगा.

जो राजनीतिक पार्टियां हैं उनके चुनाव चिन्ह तय हैं. जैसे भाजपा का कमल, कांग्रेस का हाथ का पंजा, आम आदमी पार्टी का झाड़ू है. दिल्ली में ऐसे उम्मीदवार जो बिना किसी पार्टी के सहयोग से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं, उनके लिए अलग चुनाव चिह्न है. दिल्ली में 190 चुनाव चिह्न हैं. यदि एक सीट पर 190 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ते हैं तो भी चुनाव आयोग की ओर से सभी को अलग-अलग चुनाव चिह्न दिया जाएगा. हालांकि, दिल्ली में अभी तक के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है.

190 में से ये हैं कुछ चुनाव चिह्नःदिल्ली में सातों लोकसभा सीट के अंतर्गत एक एक डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को लोकसभा चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है. उनके कार्यालय पर ही उम्मीदवार नामांकन करने के लिए पहुंच रहे हैं. रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा कार्यालय पर चिनाव चिन्हों की सूची भी लगाई गई है. ईस्ट दिल्ली के रिटर्निंग ऑफिसर अमोल श्रीवास्तव ने बताया कि निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव आयोग की ओर से नामांकन के बाद चुनाव चिह्न दिए जाते हैं. लोकसभा चुनाव में चारपाई, कंप्यूटर माउस, क्रेन, हवाई जहाज, कंप्यूटर, शतरंज बोर्ड, चिमनी, कोट, नारियल फॉर्म, सीसीटीवी कैमरा, फूलगोभी, जंजीर, चक्की, चपाती रोलर, कैल्कुलेटर, कैमरा, कैन, शिमला मिर्च, ईट. बेल्ट, गैस सिलेंडर, टपी, क्रेन, चप्पल, हॉकी और गेंद, केतली, पतंग समेत कुल 190 चिनाव चिह्न हैं.

तीन में से 1 चुनाव चिन्ह चुनना होता हैःनिर्वाचन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, निर्दलीय उम्मीदवारों को कुल तीन चुनाव चिन्ह दिए जाते हैं. उनमें से एक चुनाव चिह्न उम्मीदवार को दिया जाता है. इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगता है. चुनाव चिह्न को ईवीएम में भी सेट करना पड़ता है. जिससे बटन दबाकर मतदाता मतदान कर सकें.

एक जैसे दिखते हैं कई चुनाव चिह्न, ध्यान से करें मतदानः190 चुनाव चिह्नों की लिस्ट में कई एक जैसे दिखते हैं. ऐसे में मतदाता को ध्यान से मतदान करना पड़ेगा, जिससे किसी और प्रत्याशी को वोट न जाए. चिनाव चिह्नों में कैरम बोर्ड, खिड़की, अलमारी, एसी एक जैसे दिखते हैं. ब्रीफ केस और बक्सा, कैमरा और सीसीटीवी कैमरा आदि मिलते जुलते चुनाव चिह्न हैं. मतदाताओं को ध्यान से मतदान करना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details