उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

VIDEO: मेरठ में कॉलोनी में घुसा तेंदुआ, छत पर जाकर बैठा; करीब 7 घंटे बाद वन विभाग कर पाया रेस्क्यू - Leopard seen in Meerut

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 13, 2024, 3:52 PM IST

Updated : Apr 13, 2024, 10:21 PM IST

मेरठ में एक तेंदुए को रिहायशी इलाके में घूमते हुए देखा गया. पुलिस और वन विभाग की टीम तेंदुए को पकड़ने के लिये अपनी जान जोखिम में डाल कर देर शाम पकड़ लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

तेंदुए को किया गया रेस्क्यू.

मेरठः कसेरूखेड़ा में शनिवार को उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक तेंदुआ एक घर में घुस गया. तेंदुआ मकान के बरामदे में पहुंच गया, जबकि परिवार अंदर कमरे में ही था. परिजनों ने तेंदुआ दिखते ही कमरे का दरवाजा लगा लिया. वहीं सूचना पर पुलिस और वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई और मकान का चारों ओर से जाल से घेर लिया. इलाके में तेंदुए की सूचना पर लोगों में हड़कंप मच गया. शाम साढ़े छह बजे वन विभाग की टीम का सफलता मिली और तेंदुए को पिंजरे में कैद कर ले जाया गया.

तेंदुए की मौजूदगी से लोगों में दहशत

कसेरूखेड़ा के क्षेत्र में विजय शर्मा ने सबसे पहले तेंदुए को मस्जिद वाली गली में खन्ना के घर के पास देखा. इसकी सूचना पुलिस को दी. इसके बाद लालकुर्ती पुलिस और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. इसके बाद तेंदुआ क्षेत्र के रहने वाले समीर के घर में घुस गया. घर में समीर के दो बच्चे मंकु (8) और वीरा (10) और समीर की सास कमरे में बंद थे. कमरे के बाहर ही बरामदे में तेंदुआ बैठ गया.

वन कर्मियों ने घर को चारों ओर से जाल डालकर बंद किया गया. जाल डालने के दौरान तेंदुए ने अंगद को पंजा मारकर घायल भी कर दिया. तेंदुए को रेस्क्यू करने का अभियान शाम तक जारी रहा. स्थानीय लोगों और वन विभाग के काफी प्रयासों के बावजूद तेंदुआ घर से बाहर नहीं आ रहा था. वहीं, परिवार साढ़े पांच घंटे तक कमरे में फंसा रहा. आखिरकार मकान की पीछे की दीवार तोड़कर परिवार को बाहर निकाला गया.

वन विभाग ने तेंदुए को ट्रैकुलाइज करने की पूरी तैयारी कर रखी थी. वनकर्मी बंदूक ताने खड़े रहे लेकिन अभी उसे पकड़ा नहीं जा सका था. तेंदुए को बाहर लाने के लिए मुर्गा डाला गया. वन विभाग के अधिकारी सहित लालकुर्ती थाना पुलिस तेंदुए को पकड़ने में लगी रही. टीम ने जाल बिछाया हुआ था और तेंदुए को पकड़ने के प्रयास किए जा रहे थे. तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा भी लाया गया था. आखिरकार शाम होने तक टीम को सफलता मिली. शाम साढ़े छह बजे वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पिंजरे में कैद कर लिया. तेंदुए के पकड़े जाने के बाद ही लोगों ने राहत की सांस ली. डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि काफी मशक्कतों के बाद आखिरकार वन विभाग टीम ने पुलिस प्रशासन और क्षेत्रीय लोगो की मदद से पकड़ा गया है.

Last Updated : Apr 13, 2024, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details