उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दोगुनी बोली पर LDA ने लखनऊ में बेचे प्लॉट, ई-ऑक्शन के जरिए आए 550 करोड़ रुपये, पढ़िए डिटेल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 21, 2024, 9:51 AM IST

लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से ई-नीलामी की प्रक्रिया (LDA e auction plot sale) कराई गई. इसमें लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. तीन करोड़ कीमत के प्लॉट की आठ करोड़ रुपये बोली लगी.

े्ि
िे्प

लखनऊ :लखनऊ विकास प्राधिकरण की ई-नीलामी में बढ़-चढ़कर बोली लगी. 550 करोड़ रूपये से अधिक कीमत के प्लॉट बेचे गए. ई-ऑक्शन में निवेशकों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. नतीजा यह रहा कि ई-नीलामी में आरक्षित दर से दोगुनी से अधिक कीमत तक बोली लगी. व्यावसायिक भूखंडों के साथ ही ग्रुप हाउसिंग, नर्सिंग होम, फैसेल्टीज, मिश्रित भू-उपयोग व फाइन डाइन के भूखंड भी बिके.

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि ई-ऑक्शन में लगाई गई व्यावसायिक संपत्तियों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया गया. इससे अधिक संख्या में लोगों को संपत्तियों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई. इसके अलावा संपत्ति खरीदने के इच्छुक लोगों को अभियंताओं व कर्मचारियों द्वारा साइट विजिट भी करवाई गई. इसके बेहतर परिणाम देखने को मिल रहे हैं.

उन्होंने बताया कि ई-ऑक्शन में बोली लगाने वाले सभी सफल आवंटियों को जल्द से जल्द आवंटन पत्र दिए जाएंगे. इसके साथ ही आवंटियों द्वारा इन संपत्तियों पर जो भी प्रोजेक्ट लाए जाएंगे. उसके लिए मानचित्र स्वीकृत करने की कार्रवाई को सिंगल विंडो सिस्टम के अंतर्गत कराया जाएगा.

उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने ई-ऑक्शन में विक्रय की गई संपत्तियों की जानकारी दी. कहा कि इस बार ई-ऑक्शन में सीबीडी योजना स्थित फाइन डाइन के दो भूखण्ड 12-12 करोड़ में, विभूतिखण्ड में 03 करोड़ रुपये कीमत के एक भूखण्ड की 08 करोड़ रुपये में बोली लगी. गोमती नगर विस्तार में फैसेल्टीज के दो भूखण्ड 10-10 करोड़ में बिके. सीजी सिटी में मिश्रित भू-उपयोग के तीन भूखण्ड 80-80 करोड़ में बिके हैं.

पुनः खोला जा रहा ई-ऑक्शन पोर्टल :अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि ई-ऑक्शन में बोली लगाने वाले जो लोग सफल नहीं हुए, वह निराश न हों. प्राधिकरण द्वारा व्यवसायिक सम्पत्तियों के ई-ऑक्शन के लिए 22 से पोर्टल खोला जा रहा है. चार मार्च तक पंजीकरण कराया जा सकेगा. इसके बाद सात मार्च को ई-ऑक्शन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :यूपी के खिलाड़ियों को पीएम मोदी देंगे बड़ा तोहफा, मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स स्टेडियम का करेंगे शुभारंभ, जानिए खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details