झारखंड

jharkhand

धनबाद में भू-माफिया ने तालाब का अतिक्रमण करने का प्रयास किया, ग्रामीणों के विरोध के बाद जागा प्रशासन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 20, 2024, 6:11 PM IST

Land mafia tried to encroach pond. धनबाद में भू-माफिया सक्रिय हैं. भू-माफिया की नजर अब सरकारी जमीन पर है. आए दिन जमीन पर अवैध कब्जा की शिकायतें आ रही हैं. ताजा मामला बाघमारा अंचल का है. जहां भू-माफिया ने तालाब की जमीन अतिक्रमण करने का प्रयास किया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/20-February-2024/jh-dha-02-virodh-pkg-jh10002_20022024141845_2002f_1708418925_1009.jpg
Land Mafia Tried To Encroach Pond

धनबाद में तालाब की जमीन पर अतिक्रमण की कोशिश की जानकारी देते ग्रामीण और सीओ.

धनबादःजिले के बाघमारा अंचल के रंगुनी पंचायत अंतर्गत रंगुनी बस्ती स्थित सरकारी जमीन और इमली तालाब का अतिक्रमण भू-माफिया कर रहे हैं. रंगुनी बस्ती के ग्रामीणों और पंचायत समिति सदस्य ने इस विरोध जताया है. दरअसल, सोमवार रात भू-माफिया इमली तालाब के पास पहुंचे थे और रास्ता बनाने के लिए मिट्टी गिरवा रहे थे. जमीन अतिक्रमण की जानकारी मिलते ही ग्रामीण रात में मौके पर पहुंच गए भू-माफियाओं के खदेड़ दिया.

भू-माफिया को चिन्हित कर कार्रवाई की मांग

मामले में ग्रामीणों ने भू-माफिया को चिन्हित कर कार्रवाई की मांग की है. साथ ही भू-माफिया के खिलाफ ग्रामीणों ने अंचल कार्यालय से लेकर डीसी कार्यालय तक लिखित शिकायत दी है. वहीं ग्रामीणों के विरोध के बाद अंचल कार्यालय ने मामले की जांच की. राजस्व कर्मचारी और अंचल निरीक्षक मौके पर जांच करने पहुंचे. जांच के दौरान ग्रामीणों की शिकायत सही पाई गई. मामले में बाघमारा सीओ रवि भूषण प्रसाद ने तीन लोगों को नोटिस जारी किया है.

भू-माफिया पर नामजद एफआईआर दर्ज कराई जाएगी

इस संबंध में पंचायत समिति सदस्य मनोहर महतो ने कहा कि सरकारी इमली तालाब साढ़े आठ एकड़ में फैला हुआ है. पहले भी सरकारी इमली तालाब का अतिक्रमण करने का प्रयास हुआ था. जिसके बाद बाघमारा सीओ के निर्देश पर जमीन का नापी की गई थी. जिसके बाद भू-माफिया ने काम बंद कर दिया था. एक बार फिर से भू-माफिया सक्रिय हो गए हैं और मिट्टी गिरा कर रास्ता बना रहे हैं. साथ ही प्लॉटिंग कर जमीन बेचने का प्रयास किया जा रहा है. रात के अंधेरे में काम हो रहा है. कुछ संदिग्ध और कुछ का नाम सत्यापन होने के बाद सभी लोगों पर नामजद एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. मनोहर महतो ने चेतावनी देते हुए कहा कि भू-माफिया रात के अंधेरे में काम कर रहे हैं. दम है तो दिन के उजाले में काम कर के दिखाएं. मशीन, गाड़ी सब जब्त हो जाएगी.

इमली तालाब से जुड़ी है लोगों की आस्था

वहीं रंगुनी बस्ती के काजल दत्ता ने कहा कि इलाके में पूर्व से भू-माफिया सक्रिय हैं. रैयती जमीन का खाता और प्लॉट नंबर दिखा कर सरकारी जमीन बेची जा रही है. बाघमारा सीओ के निर्देश पर जमीन की मापी हुई है और रिपोर्ट भी सौंपी गई है. एक बार फिर भू-माफिया सक्रिय हो गए हैं और काम चालू कर दिया है. इमली तालाब से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है. दुर्गा पूजा और सरस्वती पूजा के दौरान मूर्ति विसर्जन, यज्ञ के लिए कलश भरण, दशकर्म जैसे धार्मिक कार्य तालाब में किए जाते हैं. इमली तालाब के अस्तित्व को मिटाने के प्रयास का पुरजोर विरोध किया जाएगा.10 हजार की आबादी तालाब पर निर्भर है.

जांच के बाद सीओ ने तीन लोगों को जारी किया नोटिस

वहीं मामले में बाघमारा सीओ रवि भूषण प्रसाद ने कहा कि रेगुनी में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा की गई थी. ग्रामीणों की शिकायत के बाद जांच की गई है. तीन लोगों के खिलाफ नोटिस जारी कर कार्यालय बुलाया गया है. ईस्ट बसूरिया पुलिस को निर्देश दिया गया है कि उक्त जमीन पर कोई निर्माण कार्य न हो इस बात का ध्यान रखा जाए और यदि कोई निर्माण कार्य करवाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करें.

ये भी पढ़ें-

धनबाद में भू-माफिया ने की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश, पत्थरबाजी में कई लोग घायल, पुलिस ने संभाला मोर्चा

धनबाद में भू-माफिया की दबंगई, जमीन न देने पर घर JCB से गिराया

फरियाद लेकर SSP के पास पहुंची महिला, कहा- शूटर अमन सिंह के गुर्गे दे रहे जान से मारने की धमकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details