राजस्थान

rajasthan

लक्ष्यराज सिंह पहुंचे बागेश्वर धाम, धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से लिया आशीर्वाद, दिया मेवाड़ आने का न्यौता

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 7, 2024, 5:10 PM IST

मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ बागेश्वर धाम पहुंचे और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से आशीवार्द लिया. इस दौरान उन्होंने धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को मेवाड़ आने का न्योता दिया.

Lakshyaraj Singh met Dhirendra Krishna Shastri
लक्ष्यराज सिंह ने धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से लिया आशीर्वाद

उदयपुर. बागेश्वर धाम के आमंत्रण पर मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ एमपी के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम पहुंचे. डॉ लक्ष्यराज सिंह ने मेवाड़ी परंपरा अनुसार बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का शाही अभिनंदन कर आशीर्वाद प्राप्त किया.

इस दौरान पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने श्रृद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि मेवाड़ राजपरिवार के सदस्य डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ उन महाराणा प्रताप के वंशज हैं जिन्होंने अपना सर्वस्व सनातन धर्म की रक्षा और राष्ट्र के स्वाभिमान के लिए न्योछावर कर दिया.' महाराणा प्रताप के अश्व चेतक और हाथी रामप्रसाद की स्वामी भक्ति इस बात का प्रतीक है कि मेवाड़ के पशुओं तक ने राष्ट्रभक्ति के लिए अपने आपको न्योछावर किया है. हाथी रामप्रसाद को विदेशी आक्रांताओं को कैद कर लिया, तो रामप्रसाद ने अन्न-जल त्याग करके अपने प्राण त्याग दिए, लेकिन शत्रुओं की पराधीनता को स्वीकार नहीं की.

पढ़ें:श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, बोले- कान्हा बहुत जल्द बाहर निकल कर आएंगे

वहीं डॉ लक्ष्यराज सिंह ने कहा कि मेवाड़ 1500 साल से सनातन धर्म-संस्कृति के संरक्षण के लिए सर्वोच्च बलिदान देता रहा है और आगे भी तत्पर रहेगा. उन्होंने कहा कि बागेश्वर धाम सरकार की सेवा का जो अवसर मिला, उसके लिए कृतज्ञ हूं. मेवाड़ प्राचीनकाल से ही गुरु-शिष्य परंपरा का निर्वहन करते आ रहा है और आगे भी करता रहेगा. डॉ. मेवाड़ ने बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को मेवाड़ आने का आमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार करते हुए हर्ष प्रकट किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details