दिल्ली

delhi

सोनम वांगचुक के समर्थन में दिल्ली में रहने वाले लद्दाख के छात्र भूख हड़ताल पर बैठे, कही ये बात - Ladakh students on hunger strike

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 24, 2024, 4:55 PM IST

LADAKH STUDENTS ON HUNGER STRIKE: राजधानी के कश्मीरी गेट इलाके की मॉनेस्ट्री मार्केट में दिल्ली में रहने वाले लद्दाख के छात्र भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. उन्होंने कहा है कि केंद्र की नीतियों से लद्दाख के लोगों में नाराजगी है.

sonam wangchuk
sonam wangchuk

प्रदर्शनकारी छात्र

नई दिल्ली:मशहूर वैज्ञानिक सोनम वांगचुक के आंदोलन को समर्थन में लद्दाख के वह युवा जो दिल्ली में रहकर पढ़ते हैं, कश्मीरी गेट इलाके की मॉनेस्ट्री मार्केट में भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. छात्रों का कहना है कि सोनम वांगचुक पिछले 18 दिनों से भूख हड़ताल पर हैं, जो लद्दाख को संविधान की छठी अनुसूची के तहत लाने की मांग कर रहे हैं. हम इसी प्रदर्शन को मजबूत कर रहे हैं.

छात्रों ने कहा कि सरकार ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश तो बना दिया है, लेकिन उन्हें बुनियादी सुविधाएं नहीं दी जा रही. लद्दाख में असेंबली न होना और लोगों की आवाज को न सुना जाना बहुत हानिकारक है. साथ ही सरकार द्वारा लोगों को रोजगार दिए जाने का वादा भी नहीं पूरा किया गया है. उच्च शिक्षा हासिल करने के बावजूद लद्दाख के लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है, जिसके चलते वहां बेरोजगारी बढ़ रही है.

यह भी पढ़ें-आमरण अनशन पर बैठे सोनम वांगचुक को मिला CM केजरीवाल का साथ, कहा- 'हम लद्दाख के लोगों के साथ हैं'

उन्होंने कहा कि यदि लद्दाख में सिक्स्थ शेड्यूल लागू नहीं किया गया तो हालात बद से बदतर हो जाएंगे. इससे पर्यावरण को ही नहीं बल्कि लद्दाख को भी नुकसान होगा. लद्दाख की सुंदरता विश्वभर में मशहूर है, जहां बड़ी मात्रा पर्यटक जाते हैं. वहीं, लद्दाख की जनसंख्या करीब दो लाख है. केंद्र सरकार की नीतियों की वजह से लद्दाख के लोगों में खासी नाराजगी है. गौरतलब है कि इससे पहले पहले सोनम वांगचुक ने वीडियो जारी कर लोगों से समर्थन की मांग की थी.

यह भी पढ़ें-भूख हड़ताल पर बैठे नवप्रवर्तक सोनम वांगचुक ने जारी किया वीडियो, लोगों से की समर्थन की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details