हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HPBOSE 12th Result 2024: कुल्लू की छाया चौहान ने साइंस में किया टॉप, 500 में 494 अंक किए हासिल - HPBOSE 12th Result 2024

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Apr 29, 2024, 6:44 PM IST

HPBOSE 12th Result 2024: हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड की 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल्लू जिले की छाया चौहान ने साइंस में टॉप किया है. छाया चौहान में 500 अंक में 494 अंक हासिल कर प्रदेश भर में पहला स्थान पाया है. इसके अलावा भी प्रदेश की कई बेटियों ने टॉपर मैरिट लिस्ट में जगह पाया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कुल्लू:हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. इस जमा दो के परीक्षा परिणाम में जिला कुल्लू से स्नोर वैली बजौरा स्कूल की छात्रा छाया चौहान ने विज्ञान विषय मे प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है. छाया कुल्लू जिले की थाची बंजार की रहने वाली है. छाया के पिता पाल सिंह किसान है और माता साउनीं देवी आंगनबाड़ी में कार्यरत हैं.

प्रदेश भर में साइंस टॉपर रही छाया ने कहा वह अब यूनिवर्सिटी से बीटेक करेगी और सिविल सर्विस में जाना उनका लक्ष्य है. छाया ने प्रदेशभर के युवाओं से अपील की है कि वे नशे से दूर रहें. इसके साथ ही स्कूल की तीन अन्य अरुहि सांभर ने प्रदेशभर में पांचवा स्थान, समृद्धि ने आठवां स्थान और अनुकृति कटोच ने नौवा स्थान हासिल किया है. इसमें छाया चौहान ने प्रथम स्थान हासिल कर 494 अंक प्राप्त किए हैं. इसके साथ ही अरुहि सांभर ने प्रदेशभर में पांचवा स्थान हासिल कर 489, समृद्धि ने आठवां स्थान कर 486 और अनुकृति कटोच ने नौवा स्थान हासिल कर 485 अंक हासिल किए है.

12वीं बोर्ड परीक्षा की टॉपर

वही, स्नोर वैली स्कूल बजौरा के प्रधानाचार्य पूर्ण चंद ठाकुर ने सभी छात्रों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है. उन्होंने कहा सभी छात्रों ने खूब मेहनत की थी और इसी मेहनत के बलबूते आज 4 छात्राओं ने प्रदेश में टॉपर मैरिट में जगह हासिल किया है. इसके अलावा लगघाटी के डूघीलाग सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा कोमल ने आर्ट्स विषय मे 500 में से 483 अंक लेकर प्रदेश भर में आठवां स्थान हासिल किया है.

स्कूल की प्रधानाचार्य सुनीता ने इस उपलब्धि के लिए कोमल को बधाई दी है. वही, आर्ट्स विषय मे भारत भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढालपुर की छात्रा अदिति ने भी 500 अंक में 482 अंक हासिल कर दसवां स्थान हासिल किया है. कॉमर्स विषय मे भारत भारती स्कूल ढालपुर के छात्र सुशांत ने 500 अंक में 476 अंक हासिल कर आठवां स्थान हासिल किया है.

ये भी पढ़ें:यहां देखें हिमाचल बोर्ड के 12वीं के टॉपर्स की लिस्ट, तीनों स्ट्रीम में लड़कियां टॉप, मैरिट में 41 स्टूडेंट्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details