झारखंड

jharkhand

लोकसभा चुनाव 2024: सिंहभूम लोकसभा सीट पर किसी भी पार्टी के लिए लड़ाई नहीं है आसान, जानिए इस क्षेत्र का इतिहास

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 5, 2024, 3:59 PM IST

Know Singbhum Lok Sabha constituency through graphics
Know Singbhum Lok Sabha constituency through graphics

लोकसभा चुनाव का एलान कभी भी हो सकता है. झारखंड के सिंहभूम लोकसभा सीट से बीजेपी ने गीता कोड़ा को उम्मीदवार बनाया है. लेकिन उनके लिए राह आसान नहीं है. ग्राफिक्स के जानिए सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र का इतिहास क्या है.

रांची: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी पार्टियां जोश शोर से तैयारी कर रही है. अब प्रत्याशियों के नाम भी फाइनल किए जाने लगे हैं. झारखंड के सिंहभूम लोसभा सीट की बात करें तो कोल्हान प्रमंडल का ये सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. यह सीट कभी झारखंड पार्टी का गढ़ हुआ करती थी. लेकिन बदलते वक्त के साथ लोगों के विचार भी बदले और अब यहां के लोग किसी एक पार्टी या फिर उम्मीदवार पर वैसा भरोसा नहीं दिखाते हैं.

GFX ETV BHARAT

सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र 1957 में अस्तित्व में आया था. इसमें सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर और चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. 1957 में यहां पर झारखंड पार्टी के शंभू चरण ने जीत दर्ज की थी. 1957 से लेकर 1977 तक यहां पर झारखंड पार्टी ने लगातार जीत दर्ज की. हालांकि बीच में एक बार 1967 में निर्दलीय प्रत्याशी कोलाई बिरुआ ने झारखंड पार्टी को मात दी थी. लेकिन इसके बाद 1984 और 1989 में कांग्रेस की जीत को छोड़ दें तो किसी भी पार्टी ने लगातार दो बार जीत दर्ज नहीं की है.

सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी ने अपने उम्मीदवार का एलान करते हुए कांग्रेस से उनकी पार्टी में शामिल हुईं गीता कोड़ा पर भरोसा जताया है. गीता कोड़ा ने 2019 में मोदी लहर के बाद भी जीत दर्ज की थी. जबकी दूसरे नंबर पर बीजेपी के लक्ष्मण गिलुआ रहे थे. ऐसे में यहां पर चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details