मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खजुराहो सीट से मैदान में 14 प्रत्याशी , क्या वीडी शर्मा की राह आसान होगी - Khajuraho Lok Sabha seat

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 10, 2024, 7:18 PM IST

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नाम वापसी के बाद खजुराहो सीट से 14 प्रत्याशी मैदान में हैं. इंडिया गठबंधन से सपा की मीरा दीप नारायण सिंह का नामंकन पहले ही खारिज हो चुका है. 11 निर्दलीय कैडिंडेट भी चुनाव लड़ रहे हैं.

14 candidates are in the fray from Khajuraho seat
खजुराहो वीडी शर्मा की राह आसान

खजुराहो। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है, जिसमें मध्य प्रदेश की खजुराहो सीट भी शामिल है. जिसके लिए प्रत्याशियों के नाम वापसी का 9 अप्रैल को आखिरी दिन था. नाम वापसी के अंतिम दिन किसी भी प्रत्याशी ने अपना नामंकन वापस नहीं लिया. जिससे अब साफ हो गया है कि इस चुनाव में 14 प्रत्याशी मैदान में रहेंगे. इंडिया गठबंधन से सपा उम्मीदवार मीरा दीप नारायण का पर्चा पहले ही गलती की वजह से खारिज हो चुका है. बीजेपी से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मैदान में हैं, जिनके सामने 13 कैंडिडेट बचे हैं.

11 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में

बीजेपी कैंडिडेट वीडी शर्मा के अलावा बहुजन समाज पार्टी के कमलेश कुमार और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक से पूर्व IAS आर.बी. प्रजापति (राजा भईया) मैदान में हैं, जबकि 11 प्रत्याशी- मोहम्मद इमरान, कपिल गुप्ता भारतीय, केशकली, गिरन सिंह, नंदकिशोर, पंकज मौर्य, पन्ना लाल त्रिपाठी, फिरोज खां, बिटइया अहिरवार, लक्ष्मी प्रसाद और पेंटर सुनमान सिंह लोधी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

सपा प्रत्याशी का नामंकन निरस्त

इस बार खजुराहों सीट शुरु से ही चर्चा में रही है. इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी के खाते में गई इस सीट पर सपा ने पहले मनोज यादव को प्रत्याशाी बनाया फिर टिकट बदलकर बुदेलखंड के कद्दावर नेता दीप नरायण सिंह यादव की पत्नी मीरा दीप नारायण सिंह को दे दिया. लेकिन स्क्रुटनी के दौरान फार्म में सिग्नेचर छूट जाने की वजह से 5 अप्रैल को उनका नामंकन निरस्त हो गया.

ये भी पढ़े:

खजुराहो सीट पर घमासान जारी, कांग्रेस का नए चेहरे पर दांव, जीतू पटवारी से मिले आरबी प्रजापति

क्या खजुराहो लोकसभा सीट से बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष VD शर्मा निर्विरोध चुने जाएंगे ?

राजा भईया ने भाजपा पर लगाया गंभीर आरोप

ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार और पूर्व IAS ऑफिसर आर.बी.प्रजापति उर्फ (राजा भईया) ने 6 अप्रैल को आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें नामंकन वापस लेने के लिए किसी भी बोर्ड या निगम से अध्यक्ष पद की पेशकश की गई हैं. उन्होंने इसकी शिकायत भारत निर्वाचन आयोग में भी की थी. इसके बाद 7 अप्रैल को आर.बी. प्रजापति ने भोपाल में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी से मुलाकात की. उन्होंने जीतू पटवारी से भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा नामांकन वापस लेने के लिए दबाव बनाने और इंडिया गठबंधन के समर्थन के लिए कई बिंदुओं पर चर्चा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details