उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध कब्जा कर प्लॉटिंग करा रहे थे बिल्डर, केडीए ने दौड़ा दिया बुलडोजर

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 11, 2024, 10:16 PM IST

कानपुर विकास प्राधिकरण ने अवैध निर्माणों को बुलडोजर की मदद से ढहा दिया है. शहर में कुछ बिल्डर नियम का उल्लंघन कर अवैध प्लाटिंग कर रहे थे.

Etv Bharat
Etv Bharat

अवैध प्लाटिंग पर चला बुलडोजर.


कानपुर: कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) के अफसरों ने यह तय कर लिया है, कि वह अवैध प्लाटिंग नहीं होने देंगे. जैसे ही केडीए के अफसरों को सूचना मिली कि टिकरा कल्याणपुर में बिल्डरों ने बिना लेआउट पास कराए ही करीब 10 हेक्टेयर जमीन पर बाऊंड्रीवाल करा दी है और उसके प्लाट बेचे जा रहे हैं. सोमवार को खुद प्रवर्तन प्रभारी सत शुक्ला बुलडोजर व अधीनस्थ अफसरों की टीम लेकर मौके पर पहुंचे और भारी फोर्स की मौजूदगी में बुलडोजर ने मिनटों में बाऊंड्रीवाल को ढहा दिया.

कब्जामुक्त जमीनों पर आमजन को मिलेंगे प्लाट

प्रवर्तन प्रभारी सत शुक्ला ने बताया कि अब बिल्डरों के खिलाफ केडीए की ओर से एफआईआर भी कराई जाएगी. बीएपीएल कंपनी की ओर से आठ हेक्टेयर में और एएसीएल कंपनी की ओर से दो हेक्टेयर में अवैध कब्जा कर प्लाटिंग कराई जा रही थी. ऐसे में निर्माणाधीन बाउंड्रीवाल को ध्वस्त कराया गया. बताया कि शहर में केडीए की ओर से जहां-जहां जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्ता कराया जा रहा है, उनमें आमजन के लिए प्लाट्स मुहैया कराए जाएंगे. पिछले कुछ माह में आमजन के लिए केडीए ने बर्रा समेत अन्य क्षेत्रों में भू माफिया से कब्जामुक्त कराई गई जमीनों पर प्लाट्स उपलब्ध कराए भी थे. वहीं, अभी कुछ दिनों पहले ही केडीए के अफसरों न जोन एक के अंतर्गत चेतन्य विहार योजना में कार्रवाई करते हुए 15 अवैध भूखंडों पर बुलडोजर दौड़ाया था. जबकि पिछले एक साल के अंदर केडीए के अफसर कई करोड़ रुपये की जमीनें भूमाफिया व निजी बिल्डरों से कब्जामुक्त करा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details