राजस्थान

rajasthan

Kidney Transplant in Jodhpur : भूरिया ने मनीष को दी नई जिंदगी, जोधपुर AIIMS में 5 घंटे चला ऑपरेशन

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 26, 2024, 8:22 AM IST

Jhalawar Brain Dead Patient, भूरिया ने मनीष को नई जिंदगी दी है. जोधपुर एम्स में 5 घंटे तक ऑपरेशन चला, जिसके बाद ब्रेनडेड हो चुके युवक भूरिया की किडनी 30 साल के मनीष को सफलतापूर्वक लगाई है.

Jodhpur AIIMS
Jodhpur AIIMS

जोधपुर.झालावाड़ मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल से रविवार को ब्रेन डेड हो चुके एक युवक भूरिया की किडनी जोधपुर एम्स में भर्ती 30 साल के मनीष को लगाई गई. झालावाड़ से ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से रविवार को शाम करीब साढ़े चार बजे एंबुलेंस से जोधपुर पहुंची किडनी को ट्रांसप्लांट करने के लिए एम्स में तैयारी पूरी थी. यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. एमएस संधू की अगुवाई में ऑपरेशन शुरू हुआ जो रात 10 बजे खत्म हुआ.

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जब मनीष का यूरिन पास हुआ तो डॉक्टरों ने राहत की सांस ली. ब्रेन डेड भूरिया की दूसरी किडनी और लिवर जयपुर भेजे गए थे. भूरिया की 21 फरवरी को छत से गिरने से सिर में चोट लगी थी, जिससे वह ब्रेन डेड हो गया था. परिजनों और झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स के बीच बातचीत हुई, जिसके बाद परिजन उसके ऑर्गन डोनेट करने पर राजी हो गए. जिसके बाद डॉक्टरों ने एम्स जोधपुर और एसएमएस जयपुर से संपर्क कर पूरी प्लानिंग की.

पढे़ं :ब्रेनडेड युवक के अंगों का किया जाएगा प्रत्यारोपण, सड़क मार्ग से ऑर्गन्स पहुंचेंगे जयपुर व जोधपुर

भूरिया के अंगों को जयपुर तथा जोधपुर एम्स में ट्रांसप्लांट हेतु ले जाने के लिए डॉक्टरों की टीम शनिवार शाम को ही झालावाड़ पहुंच गई थी और लगातार पेशेंट के ऑर्गन्स की मॉनिटरिंग की जा रही थी. झालवाड़ अस्पताल के अधीक्षक के डॉ. संजय पोरवाल ने रविवार को युवक के अंगों को निकाल कर उन्हें फ्रोजन कर जयपुर तथा जोधपुर के लिए रवाना किया. जोधपुर पहुंचने में करीब 9 घंटे समय लगता है, लेकिन ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से 5 घंटे में एंबुलेंस को जोधपुर पहुंचाया गया.

आज एम्स जारी करेगा हेल्थ बुलेटिन : रविवार देर रात तक ट्रांसप्लांट के बाद डॉक्टरों की टीम ने मनीष के स्वास्थ्य पर नजर बना रखी थी. टीम में यूरोलॉजी विभाग के डॉ. गौतम राम चौधरी, डॉ. महेंद्र, डॉ. शिव, डॉ. दीपक एनेस्थीसिया विभाग के डॉ. मनोज कमल, डॉ. प्रियंका व स्टाफ के रूप में विकास हर्ष अतुल व प्रवीण शामिल थे. एम्स के प्रवक्ता डॉ. जीवनराम के अनुसार सोमवार को एम्स बुलेटिन जारी करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details