राजस्थान

rajasthan

भालू खा रहे आइसक्रीम, हिरण ले रहे तरबूजों का मजा, शेर-बाघ को मिल रही कूलर की ठंडी हवा - Jaipur Nahargarh Biological

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 2, 2024, 9:58 PM IST

Updated : May 2, 2024, 10:31 PM IST

Heat wave in Rajasthan, राजस्थान में सूर्य देव की तपिश बढ़ती जा रही है. बढ़ती गर्मी और धूप से इंसानों के साथ ही जानवरों का भी हाल बेहाल हो रहा है. जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीव को गर्मी से बचाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं

Jaipur Nahargarh Biological
Jaipur Nahargarh Biological (ETV Bharat Jaipur)

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में की गई विशेष व्यवस्था (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर.प्रदेश में तेज गर्मी और सूर्य देव की तपिश से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है. गर्मी से बचाव के लिए इंसानों के साथ ही जानवरों को भी ठंडी चीजें दी जा रहीं हैं. राजधानी जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों को गर्मी से बचाने के लिए वन विभाग की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं. भालू को आइसक्रीम खिलाई जा रही है, तो वहीं हिरण प्रजाति के वन्यजीवों को तरबूज और ककड़ी खिलाई जा रही है. शेर, बाघ, पैंथर समेत सभी वन्यजीवों के एंक्लोजर्स में ठंडी हवा के लिए कूलर लगाए गए हैं. पानी में ग्लूकोज और हेल्थ ड्रिंक मिलाकर पिलाई जा रही है.

वन्यजीवों को दी जा रही आइसक्रीम (ETV Bharat Jaipur)

डीएफओ जगदीश गुप्ता के मुताबिक जयपुर का नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और चिड़ियाघर में वन्यजीवों के एंक्लोजर में डक्टिंग, कूलर और फव्वारें लगाए गए हैं. डक्टिंग और कूलर से तापमान कम होगा और वन्यजीवों को ठंडा वातावरण मिलेगा. ओपन एरिया के लिए सेल्टरों पर डक्टिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है, जिससे सेल्टरों से पानी टपकता रहेगा और मिट्टी में नमी बनी रहेगी. वन्यजीव गर्मी में ठंडे मौसम जैसा माहौल महसूस कर सकेंगे. पेड़-पौधों की ग्रोथ और नमी बनाए रखने के लिए फव्वारे चलाए जा रहे हैं.

हिरण ले रहे तरबूजों का मजा (ETV Bharat Jaipur)

पढ़ें. जयपुर और बीकानेर संभाग में एक बार फिर सामान्य से कम तापमान, कोटा और जोधपुर संभाग में रहा पारे का जोर

किए गए ये इंतजाम :वातावरण में परिवर्तन के साथ ही वन्यजीवों की डाइट में भी बदलाव किया गया है. शाकाहारी वन्यजीवों को ककड़ी, खीरा, तरबूज दिया जा रहा है. भालू को सत्तू दिया जा रहा है, जो कि ठंडक देता है. इसके साथ ही भालू को फ्रूट आइसक्रीम भी दी जा रही है. वन्यजीवों को समय पर डाइट दी जा रही है. लगातार वन्यजीवों की सेहत का ख्याल रखा जा रहा है. जरूरत पड़ने पर आवश्यक दवा भी दी जाती है. वन्यजीवों को पानी में घोलकर ग्लूकोज भी पिलाई जा रही है, जिससे शरीर में ठंडक बनी रहे. पार्क में मौजूद वन्यजीव कृत्रिम माहौल में प्रकृति से तालमेल बिठाने की जुगत कर रहे हैं और पार्क का प्रशासन भी उनके लिए मददगार बन रहा है. इस गर्मी इन वन्यजीवों को राहत दिलाने के लिए कुछ अनूठे प्रयोग किए जा रहे हैं, ताकि इनके प्राणों की रक्षा के साथ-साथ गर्मी का समाधान भी तलाशा जा सके.

एनक्लोजर में लगाए गए कूलर (ETV Bharat Jaipur)
Last Updated : May 2, 2024, 10:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details