मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पारा 40 के पार, नियमों के आगे गर्मी की तपन फेल, केन्द्रीय स्कूली बच्चों को राहत कब - Jabalpur Students Troubled By Heat

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 2, 2024, 10:42 PM IST

एक तरफ चिलचिलाती गर्मी ने जहां लोगों का जीना दूभर किया हुआ है. वहीं दूसरी तरफ जबलपुर में ऐसी गर्मी में केंद्रीय स्कूलों की छुट्टी नहीं हुई है. जिसके चलते बच्चों को इस गर्मी में स्कूल जाना पड़ता है.

JABALPUR STUDENTS TROUBLED BY HEAT
पारा 40 के पार, नियमों के आगे गर्मी की तपन फेल, केन्द्रीय स्कूली बच्चों को राहत कब (ETV Bharat)

केन्द्रीय स्कूली बच्चों को राहत कब (ETV Bharat)

जबलपुर। मई का महीना और तपती गर्मी से लोग बेहाल हैं. ऐसे में जबलपुर के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले 50000 से ज्यादा बच्चे तेज गर्मी में स्कूल जा रहे हैं. एक तरफ जहां निजी स्कूलों ने छुट्टियां कर दी है, तो वहीं सरकारी नियम के तहत केंद्रीय विद्यालय 10 मई को बंद होंगे. केंद्रीय विद्यालय अधिकारियों का कहना कि 'केंद्र सरकार की ओर से टाइम टेबल तय होता है. जबलपुर में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास चल रहा है. इस तेज गर्मी में लोगों को लू भी लग रही है. इस तीखी चिलचिलाती धूप का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ रहा है, क्योंकि इस गर्मी के बावजूद जबलपुर में सेंट्रल स्कूल बंद नहीं हुए हैं.

ठंड की छुट्टियां बढ़ने से गर्मी की छुट्टियां हुई कम

जबलपुर केंद्रीय विद्यालय संगठन में 50 स्कूल हैं और इनमें 48744 छात्र पढ़ रहे हैं. जबलपुर गडा इलाके के केंद्रीय विद्यालय के प्रिंसिपल ने बताया कि 'फिलहाल सरकार की ओर से छुट्टी का कोई आदेश नहीं है. पुराने कैलेंडर के अनुसार गर्मी की छुट्टियां 10 में से शुरू होगी.' दरअसल केंद्रीय विद्यालय में कुल मिलाकर एक साल में 60 छुट्टियां दी जाती हैं. इनमें से 40 छुट्टी गर्मी के मौसम में और 20 छुट्टियां सर्दियों के मौसम में दी जाती हैं. पहले सर्दियों के मौसम की छुट्टियां कम होती थी. इसलिए गर्मी में स्कूल जल्दी बंद हो जाते थे, लेकिन अब ठंड की छुट्टियों की संख्या बढ़ाने की वजह से गर्मी की छुट्टियां कम हो गई और मई के महीने में भी स्कूल लगाना पड़ रहा है.

गर्मी की तपन से लोग परेशान (ETV Bharat)

बच्चे ज्यादा होने से दो शिफ्ट में लग रहे स्कूल

ज्यादातर स्कूलों का समय सुबह 8:00 बजे से दोपहर 1:40 तक है, लेकिन जबलपुर के दो केंद्रीय विद्यालय ऐसे भी हैं. जिनमें बच्चों की संख्या ज्यादा है, इसलिए इन्हें दो पाली में लगाया जाता है. प्रत्येक पाली में कक्षा एक से लेकर कक्षा 12 तक के बच्चे पढ़ते हैं. ऐसी स्थिति में दूसरी पाली में जो बच्चे आते हैं. उनका स्कूल दोपहर 12:30 से शुरू होकर शाम 6:00 तक चलता है. इन बच्चों को पूरा दिन तेज गर्मी में गुजरना पड़ता है. इसलिए गर्मी की समस्या उनके सामने कुछ ज्यादा ही है.

यहां पढ़ें

खजुराहो आने वाले पर्यटकों के धूप में नहीं जलेंगे पांव, मंदिरों की सीढ़ियों और फर्श पर बिछाई गई जूट की कारपेट

जानलेवा होगी गर्मी, मध्यप्रदेश में 47 डिग्री पहुंच सकता है तापमान, 1 मई से दिखने लगेगा असर

तपती धूप से स्कूली बच्चे हो रहे परेशान

संजीवनी नगर इलाके में रहने वाले विनोद सोनी की बेटी भी केंद्रीय विद्यालय में पढ़ती है. उनका कहना है कि 'गर्मी बहुत ज्यादा है और स्कूल को बंद कर देना चाहिए, क्योंकि तेज गर्मी में बच्चे परेशान होते हैं.' वहीं शहर के दूसरे निजी स्कूलों के बंद हो जाने की वजह से बच्चे भी शिकायत करते हैं. जबलपुर केंद्रीय विद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि 'वह अपने मन से स्कूलों को बंद नहीं कर सकते, क्योंकि केंद्रीय विद्यालय के नियम केंद्र सरकार बनाती है. जब तक केंद्र सरकार की ओर से आदेश नहीं आएगा. तब तक स्कूलों को बंद नहीं किया जा सकता. फिलहाल आने वाले 10 दिनों की तपती गर्मी बच्चों को सहनी पड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details