मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जबलपुर कृषि विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार के खिलाफ NSUI ने किया अनोखा विरोध प्रदर्शन

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 28, 2024, 1:04 PM IST

NSUI Protest Jabalpur : जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में भाई-भतीजावाद व भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) ने अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन किया.

NSUI Protest Jabalpur
जबलपुर में एनएसयूआई ने किया अनोखा विरोध प्रदर्शन

जबलपुर में एनएसयूआई ने किया अनोखा विरोध प्रदर्शन

जबलपुर। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में जमकर भाई-भतीजावाद चल रहा है. यहां पर 30% नए कर्मचारी पुराने कर्मचारियों के ही रिश्तेदार हैं. यहां भर्ती प्रक्रिया में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है. जिम्मेदार पदों पर बैठे हुए लोग भ्रष्टाचार कर रहे हैं. भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने बुधवार को घंटा बजाकर प्रदर्शन किया. बता दें कि जबलपुर में जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय देश के कुछ बड़े विश्वविद्यालय में से एक है.

एनएसयूआई ने भाई-भतीजावाद व भ्रष्टाचार के आरोप लगाए

जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में हुए कई शोध हुए हैं. विश्वविद्यालय ने गेहूं, धान, मक्का की कई किस्म पर शोध किया गया है. इसलिए यह विश्वविद्यालय कृषि विज्ञान के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण है. विश्वविद्यालय में अभी भी कई बड़े शोध कार्य चल रहे हैं. इन दिनों यह कृषि विश्वविद्यालय भाई भतीजावाद के मकड़जाल में फंस गया है. मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष वीडी शर्मा के ससुर यहां पर कुलपति हैं. एएसयूआई के जबलपुर जिले के अध्यक्ष सचिन रजक का कहना है कि विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति अपने कार्यकाल के दौरान ही अपनी बहू को यहां पर नौकरी लगाकर गए, जो पूरी तरह से नियम विरुद्ध है.

एनएसयूआई ने भाई-भतीजावाद व भ्रष्टाचार के आरोप लगाए

ALSO READ:

DAVV में प्रदर्शन, एनएसयूआई कार्यकर्ताओं व पुलिस के बीच झड़प, लाठीचार्ज में 20 युवक घायल

NSUI ने आखिर क्यों जड़ा बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय के मेन गेट पर ताला, जानिए वजह

कृषि विश्वविद्यालय प्रशासन को जगाने के लिए घंटे बजाए

एनएसयूआई कार्यकर्ताओं का कहना है कि वे सोए हुए प्रशासन को जगाना चाहते हैं. इसलिए घंटे बजा रहे हैं. हालांकि इन लोगों के प्रदर्शन को पुलिस ने सफल नहीं होने दिया और इन्हें गेट से ही वापस कर दिया. भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन का आरोप है कि यूनिवर्सिटी में करोड़ों का भ्रष्टाचार हुआ है. बता दें कि कृषि विश्वविद्यालय में इस प्रकार के विवादों का विपरीत असर पड़ रहा है. क्योंकि यहां यदि शोध कार्य बंद हो जाएं या प्रभावित हो जाएं तो किसानों को नए बीज नहीं मिल पाएंगे. ऐसी स्थिति में किसानों को घाटा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details