राजस्थान

rajasthan

इटली की क्रिस्टीना को भाया मेहंदीपुर बालाजी का ऋतुराज, देशी दूल्हे और विदेशी दुल्हन ने जैसलमेर में लिए सात फेरे

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 7, 2024, 6:18 PM IST

दौसा के ऋतुराज ने इटली की क्रिस्टीना के साथ जैसलमेर में हिंदू रीति-रिवाज के साथ सात फेरे लिए. यह शादी पूरे जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है.

इटली की क्रिस्टीना को भाया ऋतुराज
इटली की क्रिस्टीना को भाया ऋतुराज

विदेशी मेम को भाया हिंदुस्तानी छोरा,रचाई शादी

दौसा. कहते हैं प्यार परवान पर हो तो सात समंदर पार से भी रिश्ते खींचे चले आते है. दौसा जिले में इन दिनों एक विदेशी युवती और जिले की सीमा पर स्थित मेहंदीपुर बालाजी के युवक के प्यार के चर्चे खूब हो रहे हैं. बुधवार को दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से एक दूसरे के साथ 7 फेरे लिए. हालांकि, विदेशी युवती और मेहंदीपुर बालाजी के युवक की शादी का पूरा अरेंजमेंट 6 मार्च को जैसलमेर में स्थित बेरा हाउस में हुआ था, जिसमें वर और वधू पक्ष के चुनिंदा मेहमान ही इस शादी के गवाह बने. इस शादी की चर्चा जैसलमेर सहित दौसा जिले में जोर शोर से हो रही है. हर कोई इस नवविवाहित जोड़े के बारे में जानने के लिए उत्सुक है. बता दें कि, जैसलमेर के बेरा हाउस में दोनों कपल्स ने घरवालों के साथ हल्दी की रस्म और मंत्रोच्चार के साथ 7 फेरों की रस्म अदायगी की.

देसी दूल्हे की विदेशी दुल्हन:दौसा जिले के मेहंदीपुर बालाजी निवासी ऋतुराज (30) के पिता बालकृष्ण शर्मा मेहंदीपुर बालाजी में टीचर थे. ऐसे में ऋतुराज का बचपन मेहंदीपुर बालाजी में गुजरा. कुछ समय बाद ऋतुराज जयपुर आ गए, जहां उन्होंने पढ़ाई के बाद ई कॉमर्स रिटेल से रिलेटेड बिजनेस शुरू कर दिया. इस दौरान 2018 में इटली निवासी क्रिस्टीना (27) अपनी पढ़ाई के सिलसिले में जयपुर आईं. ऋतुराज और क्रिस्टीना की मुलाकात जयपुर में हुई. दोनों की पहली मुलाकात दोस्ती में बदल गई. वहीं धीरे-धीरे उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई. ऋतुराज ने बताया कि इसके बाद उन्हें एक बार कंपनी के काम से जर्मनी भी गए फिर वहां वो क्रिस्टीना से मिलने इटली चले गए.

पढ़ें: सात समंदर पार 11 साल तक चली प्रेम कहानी, भरतपुर का युवक लाया फिलीपींस से दुल्हन,कलेक्टर ने दिया मैरिज सर्टिफिकेट

परिवार को बहुत मुश्किल से मनाया :ऋतुराज ने बताया कि जब हम दोनों ने शादी करने का फैसला किया तो क्रिस्टीना के परिवार ने हां कर दी. लेकिन ग्रामीण परिवेश से होने के कारण मेरे परिवार को समझना बहुत मुश्किल था. लेकिन, धीरे-धीरे परिवार के लोग भी मान गए फिर 6 मार्च को हिंदू राीति-रिवाज से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देशी दूल्हा और विदेशी दुल्हन शादी के बंधन में बंध गए. इस मौके पर वर और वधू दोनों पक्षों की ओर से परिवार के नजदीकी रिश्तेदार ही शामिल हुए.

जैसलमेर में ही शादी का क्यों बनाया प्लान? : क्रिस्टीना ने बताया कि, वो अपनी पढ़ाई के दौरान एक प्रोजेक्ट पर काम के सिलसिले में पिछले साल जैसलमेर आई थी. उस समय यहां का कल्चर, संस्कृति और परंपरा से वो काफी प्रभावित हुई थी. ऐसे में क्रिस्टीना ने रितुराज को जैसलमेर में ही शादी करने के लिए मनाया. इसके बाद दोनों ने परिवार वालों से बात करके सबको जैसलमेर के लिए मनाया. ऐसे में 6 मार्च को ऋतुराज ने घोड़ी पर बैठकर जैसलमेर के बेरा हाउस में तोरण मारा. वहीं दुल्हन के माता-पिता ने भी अपने दामाद और उसके परिवार वालों का हिंदू रिती-रिवाज से स्वागत किया. इतना ही नहीं ऋतुराज की विदेशी सास ने भी अपने दामाद की नाक खींचने की परंपरा बखूबी निभाई. इस दौरान क्रिस्टीना के भाई और बहन क्रिस्टीना को दुल्हन के रूप में मंडप तक लेकर पहुंचे. वहीं क्रिस्टीना के माता-पिता ने कन्यादान की रस्म निभाई.

देसी दूल्हे की विदेशी दुल्हन

क्रिस्टीना अपने परिवार दोस्तों के साथ जैसलमेर में :क्रिस्टीना ने बताया की उनके परिवार के लोग और उनके दोस्त सब मिलाकर करीब 30 लोग इटली से शादी में शरीक होने के लिए जैसलमेर पहुंचे. वहीं, भारतीय परंपरा और हिन्दू रीति रिवाज के साथ शादी की रस्में निभाई गई. क्रिस्टीना की बहन लिसा ने बताया कि शादी में परिवार के साथ बहुत एंजॉय किया. यहां का डांस, म्यूजिक, कपड़े और रीति रिवाज बहुत पसंद आया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details