मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अल्लू अर्जुन की चर्चित फिल्म पुष्पा के बाद चर्चा में लाल चंदन, अब इंदौर में भी लहलहाएगा - Indore Red Sandalwood Cultivation

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 12, 2024, 7:36 PM IST

इंदौर में अब लाल चंदन की खेती के लिए वन विभाग ने कमर कस ली है. नागपुर से लाल चंदन के एक किलो बीज से पौधे तैयार किए जा रहे हैं. इन बीजों से पौधे निकल आए हैं और वन विभाग की नर्सरी में इन्हें कड़ी मेहनत से तैयार किया जा रहा है. यदि सब ठीक रहा तो बहुत जल्द इंदौर में लाल चंदन लहलहाता नजर आएगा.

RED SANDALWOOD CULTIVATION
लाल चंदन की खेती

इंदौर। दक्षिण के फिल्म अभिनेता अल्लू अर्जुन की चर्चित फिल्म पुष्पा में दिखाया गया लाल चंदन अब मध्य प्रदेश के इंदौर में लगाया जाएगा. वन विभाग ने इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली है. विभाग ने लाल चंदन के पौधे लगाए हैं. विभाग के मुताबिक इंदौर की जलवायु लाल चंदन के लिए अनुकूल है और अब यहां विभिन्न स्थानों पर लाल चंदन नजर आएगा.

नागपुर से मंगाए लाल चंदन के बीज

दक्षिण भारत में लाल चंदन की तस्करी पर बनी अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा के बाद से लाल चंदन भी फिल्म की तरह ही चर्चा में आ गया. फिल्म को देखने के बाद इंदौर वन विभाग ने भी मध्य प्रदेश में लाल चंदन की पैदावार की तैयारी की. इसके लिए इंदौर वन मंडल ने फिलहाल नागपुर से लाल चंदन के 1 किलो बीज बुलवाए थे. उन बीजों से पौधों को तैयार करने का काम वन विभाग की नर्सरी में कई दिनों से किया जा रहा है.

लाल चंदन के बीजों से निकले पौधे

इंदौर डीएफओ महेंद्र सिंह सोलंकी की माने तो "बारिश के पहले लाल चंदन के बीजों से पौधे निकल आए हैं. ये पौधे बारिश में विभाग द्वारा चिन्हित किए गए स्थानों पर लगाए जाएंगे. लाल चंदन के पौधे लगाने को लेकर वन विभाग काफी समय से तैयारियों में जुटा था. लाल चंदन के बीज नागपुर नर्सरी में उपलब्ध हो सके जहां से 1 किलो मंगवाए गए थे, जिन्हें लगाया गया और अच्छे परिणाम आने के बाद इसे बढ़ाया जाएगा. लाल चंदन के साथ ही अन्य तरह के औषधीय पौधे भी वन विभाग द्वारा लगाए जा रहे हैं. खंडवा में एक किसान पहले से लाल चंदन लगा रहा है. यहां की जलवायु लाल चंदन के लिए अनुकूल नजर आ रही है".

ये भी पढ़ें:

'पुष्पा' फिल्म देखकर शुरू की लाल चंदन की तस्करी, गिरोह के 7 सदस्य गिरफ्तार

Rajasthan : कोटपूतली में पुलिस ने जब्त की 12 करोड़ रुपए की लाल चंदन की लकड़ियां, 4 तस्कर गिरफ्तार

पूजा पाठ के साथ दवा बनाने में उपयोग

चंदन की लकड़ी सबसे महंगी बिकती है ऐसे में लाल चंदन और ज्यादा महंगा बिकता है. बताया जाता है कि एक किलो लाल चंदन की कीमत 5 हजार रुपये से ज्यादा होती है. लाल चंदन का उपयोग कॉस्मेटिक के अलावा पूजा पाठ और विभिन्न दवाइयों को बनाने में किया जाता है. यही वजह है कि यह बहुत महंगा मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details