उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा जेल चौपाटी का उद्घाटन : कैदी बनाएंगे स्वादिष्ट व्यंजन, कम दरों पर मिलेंगी कई डिश

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 28, 2024, 1:05 PM IST

बंदी कल्याण एवं पुनर्वास योजना के तहत कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने आगरा जेल में जेल चौपाटी का उद्घाटन (Inauguration of Jail Chowpatty) किया. जेल चौपाटी में लोग बंदियों के हाथ का बना खाना खाएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा जेल चौपाटी का उद्घाटन.

आगरा : आगरा के जिला जेल पर बंदी कल्याण एवं पुनर्वास योजना के तहत जेल चौपाटी का निर्माण किया गया है. इसका कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने उद्घाटन कर दिया है. जेल चौपाटी पर लोगों को बंदियों के हाथ का बना स्वादिष्ट भोजन कम दरों पर मिलेगा.

जेल चौपाटी में मिलेगा बंदियों के हाथ का भोजन :आगरा जिला जेल में बंदियों से मुलाकात करने आने वाले लोगों को जेल चौपाटी ने स्वादिष्ट भोजन भी मिलेगा. इसे जेल में निरुद्ध कैदी अपने हाथों से तैयार करेंगे. मंगलवार को कारागार एवं होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जेल में बनी चौपाटी का फीता काटकर उद्घाटन किया. कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि अपराध करने वाले हाथ अब स्वादिष्ट भोजन पकाएंगे.

जेल में बंदियों से मिलने आने वाले लोगों को मुलाकात के लिए देर तक इंतजार करना पड़ता है. ऐसे में कई लोग देहात क्षेत्रों से भी आते हैं. जेल पर कोई कैंटीन या स्टॉल भी नहीं थी. इससे लोगों को काफी दिक्कत होती थी. इसे ध्यान में रखकर जिला जेल के गेट पर चौपाटी का निर्माण कराया गया है. जहां कम दरों पर लोग नाश्ता, भोजन का स्वाद ले सकेंगे. जेल थीम पर सेल्फी पॉइंट भी बनाया जा रहा है.

जेल चौपाटी से बंदियों को मिलेगा रोजगार :जेल अधीक्षक हरिओम शर्मा ने बताया कि चौपाटी में लोगों के बैठने की अच्छी व्यवस्था की गई है. जेल में निरुद्ध चार कैदी खाद्य सामग्री तैयार करेंगे. वहीं भोजन परोसने के लिए जेल से रिहा लोगों को लगाया गया है. इसके लिए सामान्य अपराध करने वाले चार से पांच बंदियों का चयन किया गया है. इन सभी का पुलिस सत्यापन कराया जाएगा.

चौपाटी को बंदी कल्याण एवं पुनर्वास योजना के तहत तैयार कराया गया है. चौपाटी की प्रतिदिन की बिक्री के 10 प्रतिशत लाभांश में से बंदियों और चौपाटी पर काम करने वाले लोगों को वेतन भी दिया जाएगा. चौपाटी के संचालन के लिए एक समिति गठित की गई है. समिति में जेलर और कर्मचारी सदस्य होंगे. समिति के नाम पर बैंक खाता खुलवाया जाएगा. जिसके खाते से वेतनमान देय होगा. चौपाटी पर जल्द सभी मूलभूत सुविधाएं भी शुरू करा दी जाएगी.


आउटलेट पर मिलने वाली सामग्री

खाद्य सामग्री - धनराशि

थाली - 50 रुपये (चार रोटी, दाल, सब्जी, अचार, पापड़)

टिफिन - 50 रुपये

समोसा - 10 रुपये

चाय - 10 रुपये

काफी - 15 रुपये

पराठा - 15 रुपये

पांच पूड़ी सब्जी - 20 रुपये

छोले-चावल, राजमा - 30 रुपये फुल, 20 रुपये हाफ

पेटीज - 15 रुपये

ब्रेड पकौड़ा - 10 रुपये

नींबू-पानी, कोल्ड ड्रिंक, छाछ, दही प्रिंट मूल्य पर उपलब्ध रहेगा.

यह भी पढ़ें : आगरा जिला कारागार में कैदी गाय के गोबर से बनाएंगे लाखों दीपक, जगमग होगी अयोध्या

यह भी पढ़ें : Eco Friendly Holi: जेल में बने गोकाष्ठ से जलेगी होली, चेहरे पर महकेगा चुकंदर और पालक का हर्बल गुलाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details