उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

असाध्य रोगों को ठीक करने के बहाने कराया जा रहा था धर्म परिवर्तन, तीन गिरफ्तार - Religious Conversion

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 1, 2024, 1:13 PM IST

जौनपुर के खुटहन थाना क्षेत्र के कम्मरपुर गांव में प्रार्थना सभा के बहाने लोगों का धर्म परिवर्तन (Religious Conversion in Jaunpur) की सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस को मौके से कई पुस्तकें और कुछ संदिग्ध सामग्री मिली है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जौनपुर में धर्म परिवर्तन की सूचना पर हंगामा.

जौनपुर :जौनपुर के धर्म परिवर्तन को लेकर काफी संवेदनशील कहा जाता है. चंदवक और बदलापुर में धर्म परिवर्तन की खबर पिछले दिनों मीडिया की सुर्खियां रहीं. इस बार जिले के खुटहन थाना क्षेत्र के कम्मरपुर गांव में धर्म परिवर्तन कराने की सूचना पुलिस को मिली. हालांकि सूचना के बाद आननफानन पहुंची पुलिस ने मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने मौके से कई धार्मिक पुस्तकें और अन्य सामाग्री जब्त की है.


पुलिस के अनुसार खुटहन थाना क्षेत्र के कम्मरपुर गांव निवासी मोनू गौतम के घर पर प्रत्येक रविवार को प्रार्थना सभा होती है. बीते रविवार को बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ता पहुंचे तो वहां प्रार्थना सभा चल रही थी. कार्यकर्ताओं ने इसकी सूचना पुलिस को सूचना दी और आरोप लगाया कि प्रार्थना सभा के दौरान लोगों को गुमराह करके धर्म परिवर्तन कराया जाता है. प्रार्थना सभा में दावा किया जाता है कि असाध्य रोग और परेशानियां ठीक हो जाती हैं. ऐसी ही तमाम बातें बताकर लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जाता है.

थानाध्यक्ष संजय वर्मा ने बताया कि मामले में तत्काल कार्रवाई करके मौके से कुछ धार्मिक पुस्तकें व अन्य सामग्री बरामद की गई है. तीन लोगों को थाने लाकर पूछताछ की गई. इसके बाद मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई की गई. सीओ शाहगंज अजीत सिंह चौहान का कहना है कि कम्मरपुर गांव में प्रार्थना सभा के बहाने धर्म परिवर्तन कराने की सूचना पर खुटहन पुलिस मौके पर पहुंची थी. वहां से तीन आरोपी लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले में गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें : जौनपुर में नहीं रुक रहा धर्मांतरण, पुलिस ने मामले में सात महिलाओं को किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : Religious Conversion In Jaunpur : धर्म परिवर्तन में 3 गिरफ्तार. बदलापुर विधायक ने सीएम काे लिखा पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details