राजस्थान

rajasthan

एसओजी का एक्शन: 1354 किलो अफीम के पौधे जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 19, 2024, 3:20 PM IST

जयपुर जिले में चोरी छिपे अफीम की खेती होने लगी है. काश्तकार दूसरी फसलों के बीच इसकी बुवाई करते हैं. जमवारागढ़ थाना पुलिस ने ऐसा ही एक मामला पकड़ा है. अफीम की अवैध खेती के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं.

Illegal cultivation of opium caught in Jamvaramgarh, Jaipur
जयपुर के जमवारामगढ़ में अफीम की अवैध खेती पकड़ी

जयपुर.एसओजी ने जमवारामगढ़ थाना पुलिस के सहयोग से अफीम की अवैध खेती के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने मौके से 1354.15 किलोग्राम अफीम के पौधे और डोडा बरामद किया है. मौके से एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया.

जयपुर ग्रामीण एसपी शांतनु कुमार सिंह के अनुसार जमवारामगढ़ थाना पुलिस की ओर से मंगलवार को बासणा गांव में यह कार्रवाई की गई. एसओजी के हेड कांस्टेबल गेंदीलाल को सूचना मिली थी कि बासणा में अफीम की खेती की जा रही है. इस पर एडिशनल एसपी डॉ. हरिप्रसाद और आईपीएस अधिकारी प्रियंका के निर्देशन में स्पेशल टीम का गठन किया गया. सूचना पर जमवारामगढ़ थाना अधिकारी हरदयाल मीणा पुलिस जाप्ते को लेकर मौके पर पहुंचे. एसओजी की सूचना के मुताबिक पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंचकर 1354.15 किलोग्राम अफीम डोडा के पौधे बरामद किए. करीब 25367 अफीम के पौधे जब्त किए गए. अफीम की कीमत लाखों में बताई जा रही है.

पढ़ें:पूर्व विधायक सहित बड़ी संख्या में नेताओं ने की भाजपा ज्वाइन, यहां कांग्रेस को लगा बड़ा झटका

पुलिस ने मौके से आरोपी जगदीश गुर्जर को गिरफ्तार किया है.अफीम की खेती तैयार हो चुकी थी, लेकिन पुलिस को इस मामले की भनक तक नहीं लगी. फिलहाल गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ की जा रही है. पूछताछ के दौरान और भी कई खुलासे हो सकते हैं. पुलिस पता लगाने का प्रयास कर रही है कि आखिर कब से अफीम की खेती की जा रही थी और कौन-कौन लोग इस अवैध अफीम की खेती के कारोबार में शामिल हैं. बता दें कि अवैध नशीले और मादक पदार्थ के उत्पादन और तस्करी को रोकने के लिए पुलिस की ओर से लगातार अभियान चलाया जा रहा है. कुछ वर्ष पहले भी जमवारामगढ़ इलाके में अवैध अफीम की खेती के खिलाफ कार्रवाई की गई थी. जयपुर ग्रामीण एसपी शांतनु कुमार सिंह ने इस कार्रवाई के लिए पुलिस की टीम का हौसला अफजाई करते हुए नकद पुरस्कार और प्रशंसा पत्र दिए जाने की घोषणा की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details