बिहार

bihar

मुंगेर में अवैध हथियार निर्माता अब अपने बच्चों को दे रहा ट्रेनिंग, पुलिस ने किया मिनी गन फैक्ट्री का पर्दाफाश - Mini Gun Factory In Munger

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 1, 2024, 10:30 AM IST

Illegal Arms Manufacturer In Munger: मुंगेर में पुलिस ने मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा किया है. यहां अवैध हथियार निर्माता अब अपने बच्चों को भी हथियार बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंगेर: बिहार के मुंगेर में अवैध हथियार निर्माण का इतिहास काफी पुराना है और अब जो नया खुलासा हो रहा वह काफी चौकाने वाला है. दरअसल जिले के मुफस्सिल थाना पुलिस के द्वारा प्रशिक्षु आईपीएस के नेतृत्व में गुप्त सूचना के आधार पर हथियार तस्करी के लिए बदनाम गांव बरदह में छापेमारी की गई. यहां मोहम्मद तारिक अनवर के घर के एक कमरे में अवैध निर्माण का कारोबार चल रहा था. वहीं छापेमारी में अवैध मिनी गन फैक्ट्री के संचालनकर्ता मोहम्मद तारिक अनवर को हथियार बनाते हुए गिरफ्तार किया गया है.

नाबालिग बच्चों को दे रहा था ट्रेनिंग: पुलिस तब दंग रह गई जब देखा कि निर्माणकर्ता हथियार निर्माण के साथ-साथ अपने नाबालिग बच्चों को भी अपने पास बिठा, हथियार निर्माण की कला सीखा रहा था. पुलिस ने वहां हथियार निर्माण में जुटे एक कारीगर और तस्कर को गिरफ्तार किया है. वहीं हथियार निर्माण में प्रयुक्त होने वाले कई उपकरण भी जब्त किए गए हैं. मौके से पुलिस ने 1 बेस मशीन, 1 ड्रिल मशीन, 1 हैंड डाय, 1 जिंदा कारतूस, 1 मैगजीन फार्मा, 1 बैरल, 3 हेक्सा ब्लेड, 1 हथौड़ी, 2 स्प्रिंग सहित अन्य हथियार बनाने के उपकरण बरामद किए हैं.

इलाकों में शुरू होगा जागरूकता अभियान: इस मामले में प्रशिक्षु आईपीएस शैलेंद्र सिंह ने बताया की मुंगेर के अवैध हथियार निर्माता अब इस लाइन में नए पौधे को प्रशिक्षण दे रहे हैं. नन्हें-नन्हें बालकों को यहां अब हथियार निर्माता ट्रेनिंग देने का काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस अब इन इलाकों में जागरूकता अभियान चलाने पर विचार कर रही है ताकि नन्हे बालक स्कूल जाकर पढ़ाई करें न की हथियार बनाना सीख अपराधी बने.

"हथियार निर्माता अपने घर में ही एक कमरे को मिनी गन फैक्ट्री के रूप में इस्तेमाल कर रहा था. मामले में मुफसिल थाना कांड संख्या 122/24, प्राथमिकी दर्ज कर अग्रतर करवाई की जा रही है." - शैलेंद्र सिंह, प्रशिक्षु आईपीएस

पढ़ें-सहरसा में अवैध हथियार के साथ मुखिया और वार्ड सदस्य गिरफ्तार, 28 जिंदा कारतूस बरामद - Mukhiya Arrested In Saharsa

ABOUT THE AUTHOR

...view details