दिल्ली

delhi

दिव्यांग छात्रों के लिए IIT दिल्ली ने की पहल, ब्रेल साइनेज, पोर्टेबल शौचालय जैसी शुरू की तमाम व्यवस्थाएं - IIT disabled students facilities

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 24, 2024, 5:53 PM IST

IIT दिल्ली ने दिव्यांग छात्रों के लिए रैंप, लिफ्टों में ब्रेल साइनेज और ब्रेल नेम प्लेट जैसी सुविधाएं प्रदान की है. इतना ही नहीं, पोर्टेबल शौचालय की भी व्यवस्था की गई है, जिससे अब सभी दिव्यांग छात्र अन्य छात्रों की तरह हर सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.

कक्षाओं में रैंप, लिफ्टों में ब्रेल साइनेज, ब्रेल नेम प्लेट की सुविधा
कक्षाओं में रैंप, लिफ्टों में ब्रेल साइनेज, ब्रेल नेम प्लेट की सुविधा

नई दिल्ली:आईआईटी दिल्ली ने दिव्यांग छात्रों के लिए नई सुविधाएं तैयार की है, जो शैक्षणिक आवास, परिवहन, बुनियादी ढांचे और पढ़ाई से जुड़ी है. कक्षाओं में रैंप, लिफ्टों में ब्रेल साइनेज, ब्रेल नेम प्लेट की व्यवस्था कराई गई है. साथ ही परिसर में भी रैंप बनाए गए हैं. यह सुविधा सुलभ शिक्षा कार्यालय (विविधता और समावेशन कार्यालय) द्वारा किया गया है.

शैक्षणिक क्षेत्र में मुख्य प्रशासनिक भवन में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एक पोर्टेबल शौचालय की भी सुविधा दी गई है. साथ ही अन्य शैक्षणिक ब्लॉकों में भी शौचालय बनाए गए हैं. वहीं, आईआईटी परिसर के पास दिव्यांग छात्रों के परिवहन के लिए एक सुलभ ई-कार्ट की भी व्यवस्था की गई है. दिव्यांग छात्रों के लिए ऊंची टेबल और व्हीलचेयर लगाया गया है, ताकि प्रयोगशाला में किसी तरह से कोई परेशानी न हो.

इसके अलावा दिव्यांग छात्रों को कम दृष्टि वाले मैग्निफायर, श्रवण यंत्र, केआईबीओ पढ़ने और लिखने वाले उपकरण, ब्रेल एम्बॉसर्स, लैपटॉप, सुलभ कीबोर्ड ट्रे और इलेक्ट्रिक/एलिवेटेड व्हीलचेयर जैसे सहायक उपकरण दिए गए हैं. सुगम्य शिक्षा कार्यालय के संकाय सलाहकार प्रोफेसर विक्रम सिंह ने कहा कि आईआईटी दिल्ली में हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हम एक समावेशी वातावरण प्रदान करें.

ताकि कोई भी छात्र अपनी दिव्यांगता के कारण परिसर में किसी भी शैक्षणिक गतिविधियों में हाशिए पर न रह जाए. वहीं, दिव्यांगता से ग्रस्त बीटेक छात्र रवीश झा ने कहा कि मैं वास्तव में आईआईटी दिल्ली द्वारा प्रदान किए जाने वाले समावेशी वातावरण से प्रभावित हूं. यहां के लोग वास्तव में सहयोगी और मददगार हैं और उन्होंने मुझे यहां अपनेपन का एहसास दिलाने में मदद की है. एक अन्य दिव्यांग बीटेक छात्र गोपाल साहा ने कहा कि कैंपस की गति और शिक्षा के साथ अब हम एक बड़े परिवार की तरह हैं.

विकलांग छात्रों के लिए भी सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

आईआईटी दिल्ली ने दिव्यांग छात्रों के लिए सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का भी ध्यान रखा है. आईआईटी छात्रों को निखारने के लिए हर साल सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. जिसमें संगीत, नाटक, फोटोग्राफी, पेटिंग, डांस, कविता जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में लोग हिस्सा लेते है. जहां जीतने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार, अवार्ड से सम्मानित किया जाता है. इस आयोजन का शुरुआत साल 2023 में किया गया था.

ये भी पढ़ें :क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में IIT दिल्ली को 8 विषयों में टॉप 100 विश्व संस्थानों में मिली जगह

साल 2024 में आयोजन के दौरान विजेताओं और प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार और प्रमाणपत्रों के माध्यम से उनके प्रयासों की सराहना की गई. खेल आयोजन में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, किरोड़ीमल कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) और अशोक विश्वविद्यालय जैसे विभिन्न संस्थानों की टीमों ने भाग लिया.

ये भी पढ़ें :IIT दिल्ली ने आर सिस्टम्स के साथ किया एमओयू साइन,कंप्यूटिंग और एआई तकनीकों को करेगा बेहतर

ABOUT THE AUTHOR

...view details