राजस्थान

rajasthan

खाटू श्याम का मेला परवान पर, हाथ में निशान लेकर पद यात्रा करते आ रहे हजारों भक्त

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 16, 2024, 3:27 PM IST

उत्तर भारत के प्रसिद्ध लोक देवता खाटू श्याम जी के मेले में इन दिनों भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. राजस्थान सहित अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्याम भक्त निशान लेकर आ रहे हैं. मंदिर और जिला प्रशासन भी व्यवस्था बनाने में जुटा हुआ है.

huge crowd of devotees in the fair of Khatu Shyam
खाटू श्याम जी का मेला परवान पर

सीकर. 'शीश के दानी की जय, हारे के सहारे की जय खाटू नरेश की जय, श्याम बाबा की जय' जैसे जयकारों की गूंज से खाटू नगरी गुंजायमान हो रही है. बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले में लाखों श्याम भक्त बाबा श्याम के दीदार को आतुर हैं. श्याम के दीवाने जयकारों के साथ रींगस से खाटू तक पद यात्रा करते हुए बाबा श्याम के दरबार पहुंचे रहे हैं.

बाबा श्याम के 11 दिवसीय लक्खी मेले के 5वें दिन श्याम भक्त पद यात्रा में चंग पर नाचते-गाते गुलाल उड़ाते बाबा श्याम के दर पर मत्था टेककर मन्नत मांग रहे हैं. बाबा श्याम का मुख्य मेला एकादशी को भरेगा. इसे देखते हुए श्याम दरबार की विशेष सजावट की जा रही है. बाबा श्याम के दरबार में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और गुजरात सहित देशभर से लाखों भक्त आ रहे हैं. देश के विभिन्न प्रांतों से श्याम भक्त खाटू श्याम जी में डेरा डाले हुए हैं. यह प्रवासी लोग बाबा श्याम के फाल्गुन लक्खी मेले में खाटू ही रुकते हैं और मेला समाप्त होने के बाद ही जाते हैं.

पढ़ें:खाटूश्याम मेले में तीसरे दिन उमड़ी भीड़, फूलों से हुआ श्याम बाबा का श्रृंगार

लाखों लोगों के मेले में आने से यहां व्यापारियों के चेहरों पर भी खुशी है. श्रीश्याम मंदिर कमेटी व प्रशासन के द्वारा किए गए नवाचारों के कारण अब बाबा श्याम के दर्शन करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता.दर्शन भी सुगमता से हो रहे हैं. मेले में दिव्यांग, गर्भवती महिला व वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर्शन के लिए अलग से व्यवस्था की गई है. सीकर जिला कलक्टर कमर अल जमान चौधरी व पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव मेले पर नजर बनाए हुए हैं. मेले के दौरान आने वाले दिनों में बढ़ने वाली भीड़ के मध्य नजर प्रशासन द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं.

10 प्रतिष्ठानों का किया निरीक्षण: मेले के दौरान खाद्य वस्तुओं में मिलावट की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग भी सक्रिय है. विभाग की टीम ने खाटू मेले में खाद्य वस्तुओं की जांच के लिए दस प्रतिष्ठानों के सैम्पल लिए हैं. सीएमएचओ डॉ. निर्मल सिंह ने बताया कि विभाग की टीम ने खाटू मेले में श्रद्धालुओं को शुद्ध व ताजा खाद्य वस्तुएं उपलब्ध हो, इसके लिए लगातार प्रसाद, मिठाई, भोजनालय आदि खाद्य वस्तुओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया जा रहा है. एफएसओ मदनलाल बाजिया, महमूद अली, नंदराम मीणा व उनकी टीम ने मेला क्षेत्र से खाद्य वस्तुओं के नौ सैम्पल लिए और जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला में जयपुर भेजा गया है. मेले में विभाग की चल मोबाइल वैन प्रयोगशाला में 13 खाद्य सैम्पलों की मौके पर ही जांच की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details