हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

छोटी काशी में जमकर उड़ा गुलाल, मंडी में एक दिन पहले मनाई जाती है होली - Holi Celebration in Mandi

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 24, 2024, 2:02 PM IST

Updated : Mar 25, 2024, 6:01 AM IST

Holi Celebration in Choti Kashi Mandi: यूं तो देशभर में कल यानी 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा, लेकिन हिमाचल प्रदेश के छोटी काशी कहे जाने वाले मंडी में आज होली का त्योहार मनाया गया. मंडी में सदियों से होली के 1 दिन पहले होली मनाने की परंपरा है. जिसका आज भी लोग पालन करते हैं.

Holi Celebration in Choti Kashi Mandi
Holi Celebration in Choti Kashi Mandi

मंडी में एक दिन पहले मनाई गई होली.

मंडी: देशभर में 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. रंगों के इस त्योहार का लोगों को सारा साल इंतजार रहता है. आपसी मतभेद भूलकर लोग होली के पर्व पर एक दूसरे को रंग लगाकर आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश देते हैं. आज यानी 24 मार्च को जहां होलिका दहन होगा. वहीं, कल यानी 25 मार्च को धूमधाम से रंगों का त्योहार होली मनाई जाएगी.

मंडी शहर में जमकर उड़ा गुलाल

मंडी में एक दिन पहले मनाई होली

छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी जिले में आज होली का त्योहार बड़े ही उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. गौरतलब है कि वैसे देश भर में होली कल मनाई जाएगी, लेकिन मंडी में सदियों से होली का त्योहार एक दिन पहले मनाने की प्रथा चली आ रही है. मंडी के लोग राज माधव राय मंदिर में भगवान संग होली मनाते हैं. बता दें कि मंडी की होली को लेकर पड़ोसी राज्यों के लोगों में भी खासा उत्साह देखने को मिलता है और लोग यहां होली का त्योहार मनाने विशेष रूप से आते हैं.

भगवान राज माधव राय

राज माधव राय को लोगों ने लगाया गुलाल

आज लोग सुबह ही घरों से बाहर निकले और सगे-संबंधियों और पड़ोसियों को रंग लगाकर होली की बधाई दी. इसके बाद बड़ी संख्या में स्थानीय लोग बाजार पहुंचे और यहां पर राज माधव राय मंदिर में भगवान श्री कृष्ण को गुलाल लगाया. इसके बाद लोग सेरी मंच पर इकट्ठा हुए. जहां पर डीजे डांस का आयोजन किया गया था. यहां डीजे की धुनों पर लोग जमकर थिरके और एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की बधाई दी.

सेरी मंच पर डांस डीजे आयोजित
एक दूसरे को रंग लगाकर होली मनाते युवक

बाहरी राज्य के लोगों की पसंद, मंडी की होली

वहीं, इस दौरान जहां मंडी के लोगों में होली को लेकर खासा उत्साह देखा गया. वहीं, बाहरी राज्यों से आए लोगों में भी मंडी की होली को लेकर खासा क्रेज देखा गया. मंडी शहर आज होली के रंगों में रंगा हुआ दिखाई दिया. सब लोग एक-दूसरे को रंग लगाते दिखे. बाहरी राज्य से आए लोगों का कहना है कि मंडी जैसी होली का मजा उन्हें और कहीं देखने को नहीं मिलता है. इसलिए वह यहां पर होली मनाने आते हैं.

आपस में रंग लगाती महिलाएं
मंडी में एक दूसरे को रंग लगाती युवतियां

सदियों से चली आ रही 1 दिन पहले होली मनाने की परंपरा

हालांकि इस बात को लेकर कोई प्रमाण नहीं है कि मंडी में होली का त्योहार एक दिन पहले क्यों मनाया जाता है, लेकिन यह प्रथा सदियों से यूं ही चली आ रही है. राज माधव राय मंदिर के पुजारी हर्ष कुमार ने बताया कि सदियों से छोटी काशी मंडी में त्योहार के एक दिन पहले होली मनाई जाती है. आज भी लोग इसका इसी तरह से निर्वहन करते हैं और एक दिन पहले होली का त्योहार मनाते हैं. खास बात यह है कि लोग मंडी शहर के राजा यानी राज माधव राय के पास जाकर होली का रंग लगाना नहीं भूलते. राज माधव राय भगवान श्री कृष्ण का रूप हैं और उन्हें हर कोई गुलाल लगाकर होली मनाता है.

ये भी पढ़ें: जानिए किस राशि के लिए कौन सा रंग है सही, जिससे खुलेंगे सोई किस्मत के सितारे

ये भी पढे़ं: होली पर ऐसे रखें स्किन और बालों का ख्याल, इन बातों का रखें ध्यान

Last Updated : Mar 25, 2024, 6:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details