हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather: 26 से 28 जनवरी तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना, निचले इलाकों के लिए धुंध का Alert

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 25, 2024, 4:56 PM IST

Updated : Jan 28, 2024, 3:15 PM IST

Snowfall And Rainfall In HP, Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में आसमान में बादल उमड़ने लग गए हैं. बादलों को देख लोगों की भी उम्मीद जगी है. बता दें कि आगामी 4 दिनों तक प्रदेश में मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले और मध्यवर्ती क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है. पढ़ें पूरी खबर...

Himachal Weather
शिमला में आसमान में उमड़े बादल.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल

शिमला:हिमाचल प्रदेश में बीते 3 महीने से सूखे जैसे हालात बने हुए हैं. सूखे ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस साल पहाड़ों पर जहां बर्फबारी काफी कम हुई है वहीं, निचले क्षेत्र में बारिश की बूंद तक नहीं गिरी है. हालांकि आगामी चार दिनों तक प्रदेश में मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले और मध्यवर्ती क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है.

आसमान में उमड़े हल्के बादल: विभाग की ओर से 26 से 28 जनवरी तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है. इस दौरान मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा. गुरुवार को प्रदेश भर में सुबह से मौसम साफ बना हुआ था, लेकिन दोपहर बाद आसमान में हल्के बादल उमड़ आए हैं और ठंडी हवाओं का दौर भी शुरू हो गया है. वहीं, मैदानी इलाकों में धुंध को लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है.

रिज मैदान शिमला.

'कम बारिश और बर्फबारी के लिए जल वायु परिवर्तन जिम्मेदार':मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, लेकिन यह पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा प्रभावशाली नहीं है और आगामी चार दिनों तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है. इस दौरान निचले क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा. हालांकि मैदानी इलाकों में धुंध छाई रहेगी. ऐसे में लोगों को वाहन चलाते समय सावधनी बरतने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस साल काफी कम बारिश बर्फबारी दर्ज की गई है. इसकी वजह जल वायु परिवर्तन है. प्रदेश में फरवरी में भी बर्फबारी की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-Himachal Statehood Day: 25 जनवरी का वो ऐतिहासिक दिन, आसमान से गिर रही थी बर्फ और रिज से हुई घोषणा ने जीत लिया हर किसी का दिल

Last Updated : Jan 28, 2024, 3:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details