हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में 25 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब चुटकी बजाते ही जमा होगा बिल - HIMACHAL ONLINE ELECTRICITY BILL

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Apr 11, 2024, 10:12 AM IST

Updated : Apr 11, 2024, 12:38 PM IST

Online Electricity Bill: हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड ने लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बिल भुगतान की प्रक्रिया को फिर से आरंभ कर दिया है. ऐसे में उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल के भुगतान के लिए लंबी कतारों में भीड़ का हिस्सा बनने से छुटकारा मिल गया है.

Himachal Online Electricity Pay
हिमाचल में 25 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

शिमला:हिमाचल में 25 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है. अब उपभोक्ता घर पर बैठकर एक क्लिक में बिजली का बिल जमा कर सकते हैं. ये इसलिए कि हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड(HPSEB) ने लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बिल भुगतान की प्रक्रिया को फिर से आरंभ कर दिया है.

पेटीएम से बिल का भुगतान बंद था
ऐसे में उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल के भुगतान के लिए लंबी कतारों में लगने की जरूरत नहीं है. इससे लोगों को भीड़ का हिस्सा बनने से छुटकारा मिल गया है. कुछ महीने पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पेटीएम पर प्रतिबंध लगा दिया था. इससे हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड ने पेटीएम से डिजिटल भुगतान को बंद कर दिया था.

प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल जमा करने की राहत दी गई है. अब सभी उपभोक्ता पेटीएम, फोन-पे, मोबी क्विक, भीम ऐप और गूगल पे से बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं. बोर्ड के सभी उपभोक्ताओं को बीबीपीएस प्रणाली से बिजली बिलों का भुगतान करने की सुविधा फिर से शुरू हो गई है. जिसके लिए बोर्ड ने सभी उपभोक्ता बिजली उपभोक्ता की सुविधा को पेटीएम के स्थान पर अन्य सेवा प्रदाता (एयरटेल पेमेंट बैंक) को रखने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर ली है.

बोर्ड के कन्सलटेंट (पीआर) अनुराग पराशर के कहा कि "हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड की सुविधा के लिए ऑनलाइन प्रकिया को मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत है, ताकि उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली बिलों के भुगतान के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े".

उपभोक्ताओं का बचेगा कीमती समय

बिजली के बिलों के भुगतान के लिए ऑनलाइन सुविधा फिर शुरू होने से सबसे ज्यादा राहत ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं मिलेगी. प्रदेश में 80 फीसदी आबादी गांव में बसती है. जिसमें बहुत अति दुर्गम क्षेत्र भी हैं. जहां बिजली के बिलों के भुगतान के लिए उपभोक्ताओं का बिजली बोर्ड के सब डिविजनों पूरा दिन ही बर्बाद होता है. ऐसे में ऑनलाइन सुविधा फिर शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का कीमती समय बर्बाद होने से बचेगा.

ये भी पढें:हिमाचल में एक अप्रैल से महंगी होगी बिजली, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा भार?

Last Updated :Apr 11, 2024, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details