हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Political Crisis: हिमाचल में सियासी संकट जारी, दिल्ली में विक्रमादित्य सिंह, जयराम ठाकुर को बीजेपी हाईकमान ने बुलाया

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 1, 2024, 11:11 AM IST

Updated : Mar 2, 2024, 6:23 AM IST

Himachal Political Crisis
Himachal Political Crisis

22:43 March 01

हिमाचल में सियासी संकट! दिल्ली में विक्रमादित्य सिंह, बीजेपी हाईकमान ने जयराम ठाकुर को बुलाया

हिमाचल में सियासी खिचड़ी पक रही है. प्रदेश में सुक्खू सरकार पर अभी भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने पीएम मोदी की तारीफ की है. वहीं, कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह दिल्ली दौरे पर हैं और कल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे. वहीं, इन सबके बीच विक्रमादित्य सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लोक निर्माण मंत्री हटाकर हिमाचल का सेवक लिख दिया है, जिसके कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. वहीं, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर को बीजेपी हाईकमान ने दिल्ली बुलाया है. इस दौरान जयराम केंद्रीय मंत्री अमित शाह और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे. इस दौरान हिमाचल को लेकर सियासी रणनीति पर चर्चा हो सकती है.

20:52 March 01

दिल्ली में विक्रमादित्य सिंह

विक्रमादित्य सिंह इस समय दिल्ली गए हुए हैं. प्रदेश में चल रही सियासी उथल पुथल के बीच विक्रमादित्य सिंह का दिल्ली जाना लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है. सुक्खू सरकार और कांग्रेस आलाकमान से विक्रमादित्य सिंह पहले ही अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए इस्तीफे देने का फैसला लिया था, लेकिन मान-मनोव्वल के बाद उन्होंने इस्तीफे के फैसले को वापस ले लिया था. वहींं, बीते दिनों उन्होंने बागी विधायकों से मुलाकात भी की थी, जिसको देखते हुए हिमाचल कांग्रेस में सब कुछ अभी भी ऑल इज वेल नहीं लग रहा है.

20:39 March 01

राजेंद्र राणा ने सुक्खू सरकार पर साधा निशाना

बागी कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक राजेंद्र राणा ने सुक्खू पर फिर से निशाना साधा है. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कांग्रेस सरकार को निशाने पर लिया है. राजेंद्र राणा ने लिखा, "वाह रे व्यवस्था परिवर्तन!. हिमाचली अस्मिता की मशाल थामने वाले गद्दार हो गए, बाहरी प्रत्याशी प्रदेश पर थोपने वाले साध हो गए. युवाओं की आवाज बुलंद करने वाले गद्दार हो गए और युवाओं को धोखा देने वाले साध हो गए. कौन साध है, कौन गद्दार, फैसला करेगा जन दरबार".

18:14 March 01

कांग्रेस की वजह से हिमाचल में राजनीतिक अस्थिरता- बीजेपी

हिमाचल में चल रहे मौजूदा सियासी हालात के लिए बीजेपी ने सीधे-सीधे कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. बीजेपी प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी ने कहा कि हिमाचल में राजनीतिक अस्थिरता के लिए सुक्खू सरकार और कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार है. 14 महीने के भीतर ही कांग्रेस के 6 विधायकों का सरकार से मोह भंग हुआ और कांग्रेस अल्पमत में आ गई थी लेकिन अलोकतांत्रिक तरीके से 15 विधायकों को निष्कासित किया गया. ये हिमाचल की जनता का अपमान है ये हिमाचल में पहली बार हुआ. मौजूदा अस्थिरता का असर हिमाचल के विकास पर पड़ रहा है और प्रशासन पूरी तरह से पंगू हो गया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की और छोड़कर चले गए. ये कांग्रेस का अंदरूनी मामला है इसमें बीजेपी का कोई लेना-देना नहीं है. बीजेपी अपनी जगह है और कांग्रेस के 6 विधायक अपनी जगह है.

17:45 March 01

आज होने वाली कैबिनेट बैठक स्थगित

आज होने वाली हिमाचल सरकार की कैबिनेट बैठक स्थगित हो गई है. कैबिनेट मंत्री राजेश धर्माणी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की व्यवस्थाओं के कारण बैठक स्थगित की गई है. अब ये बैठक कल सुबह 11 बजे होगी. सीएम सुक्खू ने उन्हें फोन पर ये जानकारी दी है.

17:08 March 01

मुझे बताकर ही बागी विधायकों से मिले विक्रमादित्य सिंह: सीएम सुक्खू

सोलन दौरे के बाद शिमला लौटे मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा है कि विक्रमादित्य सिंह ने मुझसे बात करने के बाद ही बागी विधायकों से मुलाकात की है.उन बागी विधायकों का मन कांग्रेस में है लेकिन वो अभी हरियाणा में बैठे हैं. जब वो हिमाचल आएंगे तब उनसे बात होगी. विधायकों को लेकर जो भी फैसला होगा वो कांग्रेस आलाकमान लेगा. सीएम सुक्खू ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस सरकार को कोई खतरा नहीं है.

पढ़ें पूरी ख़बर:'बागी विधायक कांग्रेस में वापस आना चाहते हैं, मुझे बताकर ही विक्रमादित्य सिंह ने उन लोगों से मुलाकात की'

16:27 March 01

थोड़ी देर में सीएम सुखविंदर करेंगे कैबिनेट बैठक

सियासी उठापटक सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग की थी. वहीं, एक बार फिर से सीएम सुक्खू ने आज कैबिनेट मीटिंग बुलाई है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आज बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है.

पढ़ें पूरी ख़बर:Himachal Cabinet Meeting: सीएम सुखविंदर सिंह ने फिर बुलाई कैबिनेट, चार बजे की मीटिंग में होंगे कई बड़े फैसले

15:43 March 01

क्रॉस वोटिंग करने वाले काले नाग- सीएम सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू शुक्रवार को कसौली विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों को काला नाग बताया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 काले नागों ने पैसों के लालच में अपना ईमान बेचा है. इसलिये लोकतंत्र में उन्हें जनता से छिपकर कैदी की तरह रहना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि इन काले नागों ने कांग्रेस को डसने का काम किया है लेकिन मैं षडयंत्रकारियों से डरने वाला नहीं हूं.

पढ़ें पूरी ख़बर:6 काले नागों ने अपना ईमान बेचा, जनता माफ नहीं करेगी: सीएम सुक्खू

15:19 March 01

बागी विधायकों को Y+ श्रेणी की सुरक्षा- सूत्र

हिमाचल राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 बागी विधायक इस समय चंडीगढ़ के ललित होटल में है. सूत्रों के मुताबिक इन विधायकों को केंद्र की ओर से Y+ श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. इन 6 विधायकों में राजेंद्र राणा, सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा, इंद्र दत्त लखनपाल और देवेंद्र भुट्टो शामिल हैं.

15:09 March 01

विक्रमादित्य सिंह दिल्ली रवाना

हिमाचल के कैबिनेट मंत्री चंडीगढ़ के ललित होटल से निकलकर दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 कांग्रेस विधायक भी इसी होटल में हैं. विक्रमादित्य सिंह ने इन विधायकों से मुलाकात की है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक विक्रमादित्य सिंह शनिवार 2 मार्च को दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्रालय की एक बैठक में शामिल होंगे. लेकिन जिस तरह से हिमाचल में सियासी संकट बना हुआ है उसे देखते हुए कहा जा रहा है कि वो कांग्रेस के आला नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं.

14:48 March 01

सियासी संकट के बीच कसौली को सीएम की सौगात

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस में चल रहे सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू शुक्रवार को सोलन जिले की कसौली विधानसभा सीट के दौरे पर थे. जहां उन्होंने करीब 88 करोड़ी की सौगात दी है. कसौली पहुंचने पर ढोल नगाड़ों के साथ सीएम का स्वागत हुआ और सुक्खू सरकार जिंदाबाद के नारे लगे

पढ़ें पूरी ख़बर:सियासी संकट के बाद सीएम सुक्खू ने किया सोलन दौरा, कसौली विधानसभा क्षेत्र को दी ₹88 करोड़ की सौगात

14:41 March 01

भूपेंद्र हुड्डा ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में शिमला भेजे गए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. जहां उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि हिमाचल में 5 साल कांग्रेस की सरकार रहेगी और सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल के मुख्यमंत्री हैं. विक्रमादित्य सिंह की बागी विधायकों से पंचकूला में मुलाकात पर उन्हें कोई ऐतराज नहीं है. हुड्डा ने कहा कि वे सभी दोस्त हैं और आपस में मिलने में कोई बुराई नहीं है. उन्होंने विधायकों की घर वापसी पर कहा कि पार्टी में तो कभी भी वापसी हो सकती है लेकिन स्पीकर के फैसले के बाद सदस्यता पर अदालत से ही फैसला होगा.

पढ़ें पूरी ख़बर:हिमाचल में सब ठीक है, विक्रमादित्य सिंह की बागी विधायकों से मुलाकात पर कोई ऐतराज नहीं- हुड्डा

13:45 March 01

हम कांग्रेस आलाकमान से मिलना चाहते हैं- प्रतिभा सिंह

प्रतिभा सिंह ने कहा कि हम कांग्रेस आलाकमान से मिलना चाहते हैं और उन्हें हिमाचल के हालात बताना चाहते हैं. उसके बाद पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व जो फैसला लेगा हम उस आधार पर आगे चलेंगे. प्रतिभा सिंह ने कहा कि हमारा पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी में बीता है और कांग्रेस ही हमारी विचारधारा है लेकिन कल क्या स्थिति होती है इसपर हम कुछ नहीं कह सकते हैं.

पढ़ें पूरी ख़बर:प्रतिभा सिंह ने की बीजेपी की तारीफ, कहा- बीजेपी की कांग्रेस से बेहतर है

13:39 March 01

प्रतिभा सिंह ने की बीजेपी की तारीफ

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा है कि मैंने कई बार सीएम सुक्खू से संगठन और कार्यकर्ताओं को मजबूत करने के लिए कहा क्योंकि लोकसभा चुनाव आने वाले हैं. फील्ड में हम बीजेपी से कमजोर हैं क्योंकि कांग्रेस को अभी बहुत कुछ करना है और इस मामले में बीजेपी की वर्किंग कांग्रेस से बेहतर है.

पढ़ें पूरी ख़बर:बीजेपी की कार्यप्रणाली कांग्रेस से बेहतर है, आलाकमान से मिलने के बाद लेंगे भविष्य का फैसला : प्रतिभा सिंह

11:40 March 01

सतवंत अटवाल पर गिरी गाज !

सतवंत अटवाल पर गिरी गाज

राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग, हार और फिर विधायकों की पंचकूला रवानगी को लेकर कांग्रेस सरकार की फजीहत की गाज सीआईडी डीजी सतवंत अटवाल पर गिरी है. सतवंत अटवाल एडीजी विजिलेंस के साथ सीआईडी डीजी का कार्यभार भी संभाल रही थी अब ये जिम्मेदारी आईपीएस अतुल वर्मा को दी गई है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इंटेलिजेंस फेलियर की बात मानी थी और उसके कुछ घंटे बाद ही सतवंत अटवाल पर गाज गिरी है. सरकार की ओर से सतवंत अटवाल को डीजी सीआईडी के पद से हटाने और आईपीएस अतुल वर्मा को डीजी सीआईडी लगाने की नोटिफिकेशन भी सरकार की ओर से जारी कर दी गई है

11:22 March 01

विक्रमादित्य सिंह क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों से मिले

कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह शुक्रवार को दिल्ली जा सकते हैं. बताया जा रहा है कि वो केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात कर सकते हैं. बुधवार को मंत्रीपद से इस्तीफे का ऐलान करने के बाद गुरुवार को ऑब्जर्वर्स के साथ बैठक में वो मान गए थे और इसके बाद गुरुवार रात शिमला में हुए कैबिनेट बैठक में भी शामिल हुए थे. जिसके उन्होंने पंचकूला पहुंचकर उन 6 कांग्रेस विधायकों से मुलाकात की है. जिन्हें राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग करने के बाद स्पीकर ने गुरुवार को अयोग्य करार दिया था.

10:46 March 01

आज दिल्ली जाएंगे विक्रमादित्य सिंह

शिमला:हिमाचल प्रदेश में सियासी संग्राम अभी टला नहीं है. अभी भी कांग्रेस सरकार के ऊपर से खतरे के बादल छंटते नजर नहीं आ रहे हैं. हालांकि कांग्रेस ऑब्जर्वर्स ने हिमाचल में सरकार को लेकर ऑल इज वेल कह दिया है, लेकिन विधायकों की नाराजगी अभी भी सरकार पर भारी पड़ सकती है. पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह गुरुवार रात को शिमला से चंडीगढ़ गए और उन्होंने चंडीगढ़ के होटल में रूके 6 अयोग्य करार विधायकों से मुलाकात की. ऐसे में सियासी गलियारों में फिर से उथल पुथल शुरू हो गई है. वहीं, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी शिमला में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की प्रतिमा लगाने को लेकर संकेत दिए हैं, लेकिन स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा है.
पढें पूरी ख़बर:हिमाचल कांग्रेस में अभी थमा नहीं है तूफान, ऑब्जर्वर्स के सब सेटल करने के दावों के बावजूद हलचल जारी, विक्रमादित्य जाएंगे दिल्ली

Last Updated : Mar 2, 2024, 6:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details