हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

15 KM लंबे बर्फीले रास्ते को पार कर आशा वर्कर्स ने निभाई ड्यूटी, गांव-गांव जाकर बच्चों को पिलाई पोलियो ड्रॉप

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 4, 2024, 1:38 PM IST

Updated : Mar 4, 2024, 2:00 PM IST

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के बीच भी आशा वर्कर्स ने अपनी हिम्मत को टूटने नहीं दिया. बर्फबारी के बीच 15 किलोमीटर लंबा बर्फीला रास्ता पार कर आशा कार्यकर्ताओं ने गांव-गांव जाकर छोटे बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई और पल्स पोलिया अभियान को पूरा किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

कुल्लू:हिमाचल प्रदेश में रविवार को बर्फबारी का दौर जारी रहा. इसके बावजूद हाड़ कंपा देने वाली ठंड में भी आशा वर्कर्स ने अपनी ड्यूटी निभाई. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर इन आशा कार्यकर्ताओं ने हिमाचल के ऊंचाई वाले बर्फबारी के बीच जाकर छोटे बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाई. जिला कुल्लू में भी यह अभियान भारी बारिश के बीच पूरा किया गया.

रविवार को सारा दिन बारिश का दौर जारी रहा. ऐसे में आशा वर्कर्स को इस अभियान को पूरा करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लेकिन आशा कार्यकर्ताओं ने अपने हौसले को दिखाते हुए बर्फबारी के बीच गांव-गांव का रुख किया और 5 साल तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई. जिला कुल्लू के मलाणा में जरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की आशा वर्कर निरमा ने पोलियो ड्रॉप की किट को उठाकर 15 किलोमीटर बर्फीले रास्ते को पार किया और मलाणा गांव में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई.

हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में आशा वर्कर्स ने निभाई ड्यूटी

इसके अलावा मनाली के पलचान में भी दो फीट से अधिक बर्फ जमी हुई थी. ऐसे में आशा वर्कर्स ने अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए सभी बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर इस अभियान को पूरा किया. आशा वर्कर निर्मला और सेना का कहना है कि रविवार को भारी बर्फबारी के बीच बर्फीले रास्तों में कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने इस अभियान को पूरा किया.

बर्फबारी के बीच आशा वर्कर्स ने चलाया पल्स पोलियो अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू डॉ. नागराज पवार ने बताया कि कुल्लू जिला में राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस के अवसर पर 29,617 बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाई गई. उन्होंने बताया कि जिले में स्थापित 402 बूथ पर 28,004 बच्चों को , जबकि हाई रिस्क एरिया में सभी 196 बच्चों को और जिले के विभिन्न स्थानों पर स्थापित 10 ट्रांजिट बूथों पर 667 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई.

गांव-गांव जाकर आशा वर्कर ने बच्चों को पिलाई पोलियो ड्रॉप

उन्होंने बताया जिले में जीरो से 5 वर्ष आयु वर्ग के 31,521 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य रखा गया था. कुल्लू जिले में 94.12 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. जिले में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फ गिरने के कारण अभिभावक कुछ बच्चों को बूथ तक नहीं ला पाए, उन सभी बच्चों को आज और 5 मार्च को घर-घर जाकर पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में भारी बर्फबारी, स्पीति घाटी के काजा में फंसे 81 पर्यटक, पुलिस ने साधा संपर्क

Last Updated : Mar 4, 2024, 2:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details