हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बर्फ'भारी' बनी मुसीबत, बिजली गुल, हिमखंड गिरने की चेतावनी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 20, 2024, 5:57 PM IST

Heavy Snowfall In Lahaul Spiti: हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में बर्फबारी ऐसी हो रही है कि लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. बर्फबारी के कारण लाहौल घाटी में बिजली नहीं है. जिससे अंधेरा छाया हुआ है. इसी बीच पुलिस ने लोगों से अपील की है कि... पढ़ें पूरी खबर...

Heavy Snowfall In Lahaul Spiti
हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बर्फ'भारी' बनी मुसीबत

कुल्लू/लाहौल स्पीति (Himachal Pradesh): हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में बीते दो दिनों से हो रही बर्फबारी के चलते घाटी में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. इसके अलावा बिजली न होने से घाटी में अंधेरा छाया हुआ है. हालांकि बर्फबारी के बीच में बिजली बोर्ड के कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं और कारगा तक बिजली के सप्लाई को बहाल कर दिया गया है, लेकिन बर्फबारी के चलते बिजली बहाल करने के काम में भी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं. इसके अलावा बीआरओ की मशीनरी भी सड़कों से बर्फ हटाने के काम में जुटी हुई है, ताकि फोर बाई फोर वाहनों की आवाजाही केलांग तक सुचारू की जा सके.

केलांग में पिछले 2 दिनों से हो रही बर्फबारी के कारण बीती रात तक लगभग 2 फीट के ताजा हिमपात की सूचना है.

यहां पर 5 से 6 फीट बर्फबारी

वहीं, अब बर्फबारी के बाद हिमखंड गिरने का भी खतरा बना हुआ है और लाहौल प्रशासन के द्वारा दो दिनों तक शैक्षणिक संस्थान भी बंद रखे गए हैं. लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में पिछले 2 दिनों से हो रही बर्फबारी के कारण बीती रात तक लगभग 2 फीट के ताजा हिमपात की सूचना है. इसके साथ घाटी के ऊपरी क्षेत्र बारालाचा, रोहतांग व कुंजम दर्रा में भी 5 से 6 फीट ताजा हिमपात होने का अनुमान है. इस बर्फबारी से सैंकड़ों पुराने हिमखंडों को संजीवनी मिलेगी.

सड़क पर बर्फ होने के चलते छोटे वाहन भी फिसल रहे हैं और वाहन चालकों के दुर्घटनाग्रस्त होने का भी खतरा बना हुआ है.

हिमखंड गिरने की संभावना

लगातार बर्फबारी से घाटी के कई इलाकों में हिमखंड गिरने की भी संभावना है. उधर, सीमा सड़क संगठन ने भी रास्ते बहाल करने के लिए मशीनरी लगा दी है, ताकि घाटी में गाड़ियों की आवाजाही में दिक्कत न हो. लाहौल स्पीति के उपायुक्त राहुल कुमार ने लाहौल और उदयपुर में बुधवार तक सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, सभी लोगों से अपील की है कि अनावश्यक काम से घर से बाहर यात्रा न करें.

बर्फबारी के कारण सड़क पर फिसल रही गाड़ियां.

सड़क पर फिसल रही हैं गाड़ियां

जिला कुल्लू की बात करें तो यहां पर भी निचले इलाकों में बारिश हो रही है और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. पर्यटन नगर मनाली के नेहरू कुंड से लेकर सोलंग नाला तक फिलहाल फोर बाई फोर वाहनों की आवाजाही जारी है और सैलानी भी सोलंग नाला में बर्फबारी के बीच मस्ती कर रहे हैं. इसके अलावा सड़क पर बर्फ होने के चलते छोटे वाहन भी फिसल रहे हैं और वाहन चालकों के दुर्घटनाग्रस्त होने का भी खतरा बना हुआ है.

बर्फबारी से घाटी के कई इलाकों में हिमखंड गिरने की भी संभावना है.

'बर्फबारी में सफर न करें लोग'

हालांकि पुलिस के द्वारा जगह-जगह पर जवान तैनात किए हैं, लेकिन बर्फबारी के बीच यहां वाहन चालकों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं. बर्फबारी होने के चलते यहां आने वाले दिनों में पर्यटन कारोबार में भी काफी तेजी आएगी. मनाली पुलिस के डीएसपी केडी शर्मा ने बताया कि छोटे वाहन चालकों से आग्रह है कि वे बर्फबारी के बीच सफर न करें.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी जारी, अटल टनल बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details