राजस्थान

rajasthan

प्रदेश में हीट वेव की दस्तक, पश्चिमी राजस्थान में फलौदी सबसे गर्म - Heat wave hits Rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 27, 2024, 5:39 PM IST

राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में तेज गर्म हवाओं का असर बुधवार को महसूस हुआ. जोधपुर संभाग में प्रदेश का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. अनुमान से करीब 3 से 5 डिग्री तक संभाग के जिलों में पारा ऊपर चढ़ गया. सबसे ज्यादा 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान फलौदी में रिकॉर्ड किया गया.

Heat wave hits Rajasthan
प्रदेश में हीट वेव की दस्तक

जयपुर. बुधवार को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में तापमान में बड़ा बदलाव देखने को मिला. यहां जोधपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री दर्ज किया गया. जो औसत से 3 से 5 डिग्री ऊपर है. वहीं राज्य के शेष भागों में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया. आज दिन में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलौदी में 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक आगामी 24 घंटों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. हालांकि महीने के आखिर में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. जैसलमेर और फलौदी क्षेत्र में कहीं-कहीं गर्म हवाओं का असर भी बरकरार रह सकता है.

पढ़ें:सूर्य देव की तपिश के साथ बढ़ रही गर्मी, प्रदेश के कुछ भागों में बारिश की संभावना - Rajasthan Weather Forecast

फिर से एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ: मौसम विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार 29 और 30 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा. प्रदेश के 4 संभागों में पश्चिमी विक्षोभ का असर नजर आएगा. जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में इस दौरान मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. यहां मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग का कहना है पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से एक-दो दिन बाद तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट देखी जा सकती है. गंगानगर और हनुमानगढ़ क्षेत्र में मौसम में बदलाव नजर आएगा. यहां मेघ गर्जन के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं प्रदेश के शेष अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details