हरियाणा

haryana

लोकसभा चुनाव 2024: पहली सूची में नहीं हरियाणा कांग्रेस उम्मीदवारों का नाम, जानें कौन कहां से हो सकता है दावेदार

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Mar 9, 2024, 9:45 AM IST

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में अभी हरियाणा का नाम शामिल नहीं है. जानें हरियाणा की दस लोकसभा सीटों पर कौन कहां से दावेदार हो सकता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. दोनों दलों की पहली सूची में हरियाणा के उम्मीदवारों का अभी ऐलान नहीं हुआ है. जिसके चलते हरियाणा की सीटों पर सस्पेंस बना हुआ है. जैसे कौन-कौन हैं कांग्रेस और बीजेपी के संभावित उम्मीदवार? किसे मिलेगा टिकट? किसका कटेगा पत्ता? ये ऐसे सवाल हैं. जिनका जवाब पार्टी की सूची सामने आने के बाद ही मिल पाएगा.

हरियाणा कांग्रेस की चुनावी रणनीति: हरियाणा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे. हरियाणा की दस सीटों के लिए तीन सौ से अधिक उम्मीदवारों ने अपना नाम पार्टी को दिया था. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आला कमान दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव में उतरने के मूड में है. अगर कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में बीजेपी को टक्कर देनी है और उसे जीत हासिल करनी है, तो उसे आम आदमी पार्टी से गठबंधन के बाद सभी नौ सीटों पर मजबूत उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतरना होगा.

कांग्रेस के दिग्गज संभालेंगे कमान? हरियाणा की बात की जाए तो पार्टी के बड़े चेहरों में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा हैं, जो पिछले चुनाव में सोनीपत सीट से हार गए थे. वहीं उनके बेटे रणदीप हुड्डा भी रोहतक से चुनाव हार गए थे, हालांकि अभी वो राज्यसभा सांसद हैं. वहीं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा पहले भी सांसद रह चुकी हैं. वो कई बार कह चुकी हैं कि उनकी विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा है. वहीं पार्टी के दिग्गज नेताओं में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान, राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला और किरण चौधरी भी हैं. ऐसे में क्या पार्टी इन सभी को चुनावी मैदान में उतरेगी? ये बड़ा सवाल है.

कौन हो सकता है किस सीट पर उम्मीदवार? आम आदमी पार्टी के खाते में कुरुक्षेत्र सीट जाने के बाद अब नौ सीटों पर कांग्रेस को प्रत्याशी घोषित करने हैं. रोहतक लोकसभा सीट पर पार्टी दीपेंद्र हुड्डा को उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि वो राज्यसभा सदस्य हैं. चर्चा ये भी है कि हुड्डा परिवार का कोई और सदस्य भी इस सीट पर मैदान में उतर सकता है. वहीं अंबाला और सिरसा आरक्षित सीट है. इन दोनों में एक पर कुमारी सैलजा को टिकट मिलने की चर्चा है. सिरसा लोकसभा सीट से पार्टी पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल पर भी दांव खेल सकती है.

हिसार लोकसभा सीट की बात करें तो इस सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे जयप्रकाश जेपी के चुनाव लड़ने की चर्चा है. वहीं करनाल सीट पर पार्टी पूर्व विधानसभा स्पीकर कुलदीप शर्मा दांव खेल सकती है. सोनीपत सीट पर वैसे तो पिछले लोकसभा चुनाव में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा मैदान में उतरे थे, हो सकता है पार्टी फिर उन्हें यहां से मैदान में उतरे. इसके साथ ही कर्नल रोहित चौधरी की भी इस सीट पर चुनाव मैदान में उम्मीदवार होने की चर्चा है.

भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर वैसे तो पार्टी की वरिष्ठ नेता किरण चौधरी की बेटी और हरियाणा कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष श्रुति चौधरी सांसद रह चुकी हैं. इस बार भी उनके यहां से पार्टी उम्मीदवार होने की चर्चा है, लेकिन इस सीट पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाने वाले राव दान सिंह को भी टिकट मिल सकती है. गुरुग्राम की बात करें तो पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए अपने दिग्गज नेता कैप्टन अजय यादव को मैदान में उतार सकती है. इस सीट पर पार्टी के नेता जितेंद्र भारद्वाज और सुभाष यादव को भी पार्टी उम्मीदवार बना सकती है. वहीं फरीदाबाद सीट पर पार्टी अपने वरिष्ठ नेता करण सिंह दलाल को उम्मीदवार बना सकती है.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 : कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची, वायनाड से फिर प्रत्याशी होंगे राहुल गांधी

ये भी पढ़ें- हरियाणा में लोकसभा सीटों पर बीजेपी कर सकती है बड़ा फेरबदल, 4 से 5 सीटों पर नये चेहरे को मौका

ABOUT THE AUTHOR

...view details