उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खुशखबरी! अब BHU के सेंट्रल लाइब्रेरी में बैठ सकेंगे 2 हजार स्टूडेंट, 16 लाख किताबों का होगा अनोखा संग्रह

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 16, 2024, 3:03 PM IST

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU)के विद्यार्थियों को जल्द पहले से बड़ी सेंट्रल लाइब्रेरी की सौगात मिलने जा रही है. नए सेंट्रल लाइब्रेरी में एक साथ 2000 हजार छात्र बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे, बीएचयू की सेंट्रल लाइब्रेरी में फिलहाल 16 लाख पाठ्य सामग्री उपलब्ध है. जो अपने आप में एक उपलब्धि है.

ोो
ोो

वाराणसी :काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे छात्रों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है. यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी का विस्तार किया जा रहा है. जल्द ही लाइब्रेरी को पुराने से नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा. अभी मौजूदा लाइब्रेरी में सिर्फ 700 स्टूडेंट बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं. नई बिल्डिंग में यह क्षमता बढ़कर 2000 विद्यार्थियों की हो जाएगी.

नई सेंट्रल लाइब्रेरी की सौगात जल्दःकाशी हिन्दू विश्वविद्यालय में इस समय पुराने भवनों की मरम्मत और कायाकल्प की तैयारी जोरों से चल रही है. विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी को भी नया रूप देने की तैयारी पूरी हो चुकी है. जल्द ही स्टूडेंट्स को नई लाइब्रेरी मिलेगी. जिसमें एक साथ दो हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी. साथ ही पहले से अधिक सुविधाएं भी छात्रों को मिलेगी. ऐसे में पढ़ने के शौकीनों को लाइब्रेरी में बैठने के लिए अधिक समय मिलेगा.

लाइब्रेरी को डिजिटल और स्मार्ट बनाने पर जोरःलाइब्रेरी के अध्यक्ष डॉ. डीके सिंह ने बताया कि जल्द ही लाइब्रेरी नए भवन में शिफ्ट कर दी जाएगी. इसके साथ ही ई-सोर्स को भी बढ़ाने पर काम चल रहा है. वर्तमान समय में यहां पाठ्यक्रम से जुड़ी पुस्तक, पांडुलिपि, धार्मिक ग्रंथों, लोकसभा की प्रमुख कार्यवाही पर आधारित अभिलेख मौजूद हैं.

16 लाख पुस्तकों के अनोखा कलेक्शनःबीएचयू की लाइब्रेरी में इस समय 16 लाख पुस्तकें उपलब्ध हैं. इसमें जर्नल्स, थीसिस और किताबों की संख्या 11,47,437 है. जर्नल्स प्रिंट की संख्या 472 है, पांडुलिपियां की संख्या 7,233 हैं, सब्सक्राइब्ड ई-बुक 6,133 हैं, ई-जर्नल्स 16,395 हैं, ई-बुक 82,304 हैं, ई-थीसिस 7,81,234 हैं, रिमोट एक्सेस डाटा बेस 29 हैं, रिपोर्ट 2,299 हैं और वीडियोलेक्चर 1,31,855 हैं.

यह भी पढ़ें देश के कोल माइन बनेंगे ग्रीन गार्डन, बीएचयू ने तैयार किया मास्टर प्लान, जानिए क्या है पूरी तैयारी

यह भी पढ़ें बीएचयू में बनेगा डीएनए बैंक, संरक्षित किए जाएंगे 50 हजार से ज्यादा DNA, जानिए क्या होंगे फायदे

ABOUT THE AUTHOR

...view details