बिहार

bihar

शेखपुरा में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर छात्राएं सम्मानित, डीएम ने कहा- 'अधिकार के प्रति जागरूक हों बालिकाएं'

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 24, 2024, 9:41 PM IST

National Girl Child Day शेखपुरा में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. डीएम जे. प्रियदर्शनी ने अपने संबोधन में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक होने की अपील की. अलग-अलग प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. पढ़ें, विस्तार से.

राष्ट्रीय बालिका दिवस
राष्ट्रीय बालिका दिवस

शेखपुरा: बिहार के शेखपुरा जिले में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित मंथन सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम जे. प्रियदर्शनी, एडीएम सियाराम सिंह, डीडीसी अरुण कुमार झा व अन्य पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस कार्यक्रम में अलग-अलग प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की बालिकाओं ने स्वागत गान गाकर अधिकारियों का स्वागत किया.

छात्राओं को किया गया सम्मानित.


अधिकारों के प्रति जागरूक हों बालिकाएंः कार्यक्रम के मौके पर डीएम जे. प्रियदर्शनी ने अपने संबोधन में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक होने की अपील की. उन्होंने कहा सरकार बालिकाओं के लिए कई योजनाएं चला रही है. उन सभी योजनाओं की जानकारी हर बालिकाओं को होनी चाहिए. उन्होंने पोक्सो कानून के प्रति जागरुकता की आवश्यकता पर बल देते हुए इसके प्रचार प्रसार करने को कहा. साथ ही गुड टच एवं बेड टच के बारे में बच्चों को जागरूक करने का अधिकारियों को निर्देश दिया.

"महिला होने पर गर्व महसूस करना चाहिए. आज महिलाएं किसी से पीछे नहीं है. हर क्षेत्र में महिलाओं ने सफलता हासिल की है. रानी लक्ष्मीबाई, किरण बेदी जैसी हस्तियों से प्रेरणा लेने की जरूरत है."- जे. प्रियदर्शनी, जिलाधिकारी

छात्राओं को किया गया सम्मानित.


विजेता बालिकाओं को किया गया सम्मानितः डीएम ने सभी बालिकाओं को बालिका दिवस की शुभकामनाएं दीं. इस मौके पर भाषण प्रतियोगिता में जवाहर नवोदय विद्यालय की प्राजक्ता कुमारी को प्रथम, कस्तूरबा गांधी लोदीपुर की निभा कुमारी को द्वितीय एवं कस्तूरबा गांधी की छात्रा अंशु कुमारी को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. संगीत प्रतियोगिता में नवोदय विद्यालय प्रथम, कस्तूरबा गांधी चेवाड़ा द्वितीय, कस्तूरबा गांधी बेलछी तृतीय स्थान पर रहा. सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के बच्चियों के बीच सेनेटरी नैपकिन का भी वितरण किया गया.

कार्यक्रम में शामिल डीएम.

इसे भी पढ़ेंः राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कैमूर में ANM छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली, अभिभावकों से की बेटियों को आगे बढ़ाने की अपील

इसे भी पढ़ेंः मसौढ़ी में कार्यशाला का आयोजन, राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बच्चियों को किया गया जागरुक

ABOUT THE AUTHOR

...view details