उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में 1 मार्च को रिलीज होगी गढ़वाली फीचर फिल्म पितृकुड़ा, उत्तराखंड की अनोखी परंपरा पर आधारित है कहानी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 29, 2024, 4:57 PM IST

Garhwali feature film pitrikuda गढ़वाली फीचर फिल्म पितृकुड़ा 1 मार्च को रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म को बनाने में 2 साल से अधिक का समय लगा है. फिल्म में परिवार के भावनात्मक रिश्तों पर बनी है. फिल्म के लेखक और निर्देशक प्रदीप भंडारी हैं. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश: उत्तराखंड की अनोखी परंपरा लिंगवास पर बनी गढ़वाली फीचर फिल्म पितृकुड़ा 1 मार्च को ऋषिकेश के रामा पैलेस में रिलीज हो रही है. आज यहां उत्तरांचल प्रेस क्लब में फिल्म का ऑफिशियल पोस्टर लांच किया गया. इससे पहले मसूरी और देहरादून में एक माह तक चली फिल्म ने भारी लोकप्रियता हासिल की है.

2 साल में बनके तैयार हुई गढ़वाली फीचर फिल्म पितृकुड़ा :बता दें कि पर्वतीय बिगुल फिल्म के बैनर पर बनी फिल्म पितृकुड़ा के लेखक और निर्देशक प्रदीप भंडारी हैं. डीओपी और एडीटर नागेंद्र प्रसाद और सहायक निर्देशक विजय भारती हैं. फिल्म का बैक ग्राउंड म्यूजिक, डबिंग और फॉली युवा संगीतकार आशीष पंत और उनके साथियों ने तैयार किया है. फिल्म बनने में 2 साल से अधिक का समय लगा है.

भावनात्मक रिश्तों पर बनी है पितृकुड़ा फिल्म:फिल्म के निर्देशक प्रदीप भंडारी ने बताया कि पितृकुड़ा फिल्म परिवार के भावनात्मक रिश्तों पर बनी बहुत मार्मिक फिल्म है, जो बड़े बुजर्गों के प्रति प्रेम और पहाड़ में मौजूद अपनी मूल जड़ों से जुड़े रहने के लिए दर्शकों के दिलों को छूती है. सिल्वर स्क्रीन पर पहली बार लोगों को पितृकुड़ा संस्कार के रूप में प्रदेश की अद्भुत संस्कृति के दर्शन होंगे. उन्होंने कहा कि फिल्म दादा-दादी और पोता-पोती से लेकर प्रत्येक उम्र के दर्शक को मंत्रमुग्ध करेगी. फिल्म के गीत लोगों की जुबान पर छाने लगे हैं.

मसूरी समेत अन्य जगहों पर फिल्म की हुई शूटिंग:प्रदीप भंडारी ने बताया कि फिल्म में लोकशन, बैंक ग्राउंड म्यूजिक और गीत संगीत श्रेष्ट और कर्णप्रिय रखा गया है. फिल्म की शूटिंग ढूंगमंधार प्रतापनगर, मसूरी, टिहरी, देहरादून, नैनीताल और चोपता जैसे स्थलों पर हुई है. वहीं, फिल्म के सहायक निर्देशक विजय भारती ने आंचलिक संस्कृति और सिनेमा को सबल बनाने के लिए ऋषिकेश के जनमानस से फिल्म पितृकुड़ा देखने की अपील की है.

फिल्म में इन कलाकारों ने बिखेरा जलवा:फिल्म के मुख्य कलाकार राजेश जोशी, पदन गुसांई, प्रदीप भंडारी , शुभ चंद्रा, शिवानी भंडारी, सुषमा व्यास, कोमल नेगी राणा, आयुषी जुयाल, बीनीता नेगी, अनामिका राज, गोकुल पंवार, गम्भीर जयाड़ा, बृजेश भट्ट, रवि नेगी, दीपक रावत, शिव कुमार और आरपी बडोनी हैं. फिल्म के गीतों को तीन प्रमुख संगीतकार संजय कुमोला, अमित वी. कपूर और सुमित गुसांई ने संगीत दिया है, जबकि गीतों को स्वरों से जितेन्द्र पंवार, पदम गुसांई, संजय कुमोला, प्रीती काला, प्रेरणा भंडारी नेगी, रवि गुसांई और राजलक्ष्मी ने सजाया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details