दिल्ली

delhi

नोएडा: यमुना में अवैध रूप से बालू खनन कर रहे चार गिरफ्तार

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 1, 2024, 9:25 PM IST

Four arrested for sand mining: नोएडा एक्सप्रेसवे थाने की पुलिस ने यमुना में अवैध रूप से बालू खनन कर रहे चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा मे बहने वाली यमुना नदी में नोएडा से लेकर ग्रेटर नोएडा तक खनन माफिया सक्रिय हैं. पुलिस कई बार छापेमारी कर चुकी है. यमुना नदी के किनारे अवैध रूप से खनन कर रहे चार लोगों को शुक्रवार को एक्सप्रेसवे थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इनके कब्जे से बालू से भरे दो ट्रैक्टर-ट्राली और एक जेसीबी मशीन बरामद हुई है. आरोपियों का आपराधिक इतिहास पता किया जा रहा है. गिरफ्त में आए आरोपियों में तीन चालक हैं. वहीं मुख्य आरोपी अभी गिरफ्त से दूर है.

थाना प्रभारी एक्सप्रेस-वे सरिता मलिक ने बताया कि गुरुवार रात को पुलिस को सूचना मिली कि याकूबपुर गांव के पास सेक्टर 135 में बड़े पैमाने पर यमुना नदी से बालू खनन किया जा रहा है. इसके बाद थाना प्रभारी ने इसकी जानकारी जिला खनन अधिकारी रणजीत निर्मल को दी. खनन अधिकारी के साथ पुलिस की टीम यमुना नदी के जंगलों से होते हुए पैदल की उस जगह पर पहुंच गई, जहां अवैध रूप से खनन किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें: नोएडा पुलिस की गिरफ्त में 25 हजार का इनामी, 15 हजार करोड़ जीएसटी चोरी मामले में था शामिल

इसके बाद टीम ने फरीदाबाद निवासी चालक सोहेल, चालक शिवेंद्र, चालक चिंटू और पवन को पकड़ लिया. चारों के पास से पुलिस ने अवैध रूप से खनन करके बालू से भरी गई दो ट्रैक्टर ट्राली और एक जेसीबी मशीन बरामद किया. पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि आरोपी गौतमबुद्धनगर में थाना क्षेत्र के यमुना पार की जमीन पर काफी दिनों से अवैध रूप से खनन कर रहे हैं. पुलिस इस बात की जानकारी जुटा रही है कि अवैध खनन के दौरान बालू निकालकर आरोपी उसे कहां और किसको बेचते हैं. पुलिस की टीमें चारों के अन्य साथियों की तलाश में दबिश दे रही हैं.

बीमार होने का झांसा देकर बीमा कंपनी से लिया क्लेम, मरीज और डॉक्टर पर मुकदमा दर्ज

नोएडा के सेक्टर 63 स्थित एक बीमा कंपनी से एक व्यक्ति ने बीमार होने का झांसा देकर फर्जी रिपोर्ट और दस्तावेजों के जरिए मेडिक्लेम ले लिया. लेकिन जब कंपनी को इसके बारे में जानकारी हुई तो कंपनी के अधिकारी ओमकार सिंह ने आरोपी मरीज शैलेंद्र कुमार और डॉक्टर दोनों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में थाना सेक्टर 63 पर मुकदमा दर्ज कराया है. थाना सेक्टर 63 के प्रभारी अवधेश प्रताप ने बताया कि मामले में न्यायालय के आदेश पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. जो भी दोषी पाए जायेगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: नोएडा में पुलिस मुठभेड़ में एक बदमाश के पैर में लगी गोली, दूसरा भी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details