झारखंड

jharkhand

अयोध्या में राम मंदिर के मुख्य द्वार पर लगेगा रामगढ़ में बनाया गया झंडा, 40 फिट लंबे और 42 फिट चौड़े झंडे को बनाने में लगे 9 दिन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 20, 2024, 10:27 AM IST

Flag made in Ramgarh will installed in Ayodhya. अयोध्या में श्रीराम मंदिर के मुख्य द्वार पर लगने वाला झंडा रामगढ़ में बनाया गया है. ये झंडा करीब 40 फिट लंबा और 42 फिट चौड़ा है.

FIH Hockey Olympic Qualifier
FIH Hockey Olympic Qualifier

रामगढ़: अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होना है. इसकी तैयारियां जोर शोर से की जा रही हैं. मंदिर को भी पूरी तरह से सजाया गया है. मंदिर के मुख्य द्वार महावीरी झंडा लगाया जाएगा. ये झंडा 40 फिट लंबा, 42 फिट चौड़ा होगा. इसे झारखंड के रामगढ़ में बनाया जा रहा है. यहां से विश्व हिंदू परिषद की टीम इसे अयोध्या ले जाएगी.

अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है. भगवान श्रीराम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान हो रहा है. पूरे विश्व से अयोध्या में पूजा सामग्री, हवन सामग्री, लड्डू बनाने की सामग्री, सोना-चांदी, अष्ठ धातु का घंटा, दीया, चावल, वस्त्र, फल, मेवा और उपहार से सजी थालियां इत्यादि पहुंच रही हैं. इसी कड़ी में रामगढ़ से मुख्य द्वार पर लगने वाले लगने वाला 40 फीट लंबा, 42 फीट चौड़ा झंडा जा रहा है. इसे यहां के कारीगरों ने 9 दिनो में तैयार किया है जिसे विश्व हिंदू परिषद द्वारा अयोध्या ले जाया जा रहा है. इसको लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

झंडा बनाने में 115 मीटर कपड़ा लगा है. इसके बीच में दो तस्वीर बनाई गई एक में बजरंगबली हैं जो 6 फीट की है, दूसरी तस्वीर दूसरी 4 फीट है जिसमें हनुमानजी अपने कंधे पर भगवान श्रीराम और लक्ष्मणजी को लिए हुए हैं. झंडे को लगाने के लिए 100 फीट से ऊंचे पोल की आवश्यकता होगी. विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के छोटू वर्मा ने बताया कि यह ध्वज हजारीबाग में राम भक्तों द्वारा बनवाया गया है. यहां से विश्व हिंदू परिषद द्वारा अयोध्या ले जाया जा रहा है जहां पर मुख्य द्वार में इस ध्वज को लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details