National

इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए अच्छी खबर, पॉलिटेक्निकों में होगी बीटेक-एमटेक की पढ़ाई - BTech MTech in polytechnic

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 4, 2024, 4:17 PM IST

Updated : May 4, 2024, 9:16 PM IST

पॉलिटेक्निक कॉलेजों से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद अब छात्रों को हायर एजुकेशन यानी बीटेक और एमटेक करने के लिए किसी दूसरे कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि पॉलिटेक्निक कॉलेजों में ही अब छात्र बीटेक और एमटेक की पढ़ाई कर सकेंगे.

BTECH MTECH IN POLYTECHNIC
पॉलिटेक्निकों में होगी बीटेक-एमटेक की पढ़ाई (ETV Bharat)

इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए अच्छी खबर (ETV Bharat)

श्रीनगर:उत्तराखंड के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में भी छात्र जल्द ही बीटेक और एमटेक के इंटीग्रेटेड कोर्स की पढ़ाई करते हुए दिखेंगे. इसके लिए तकनीकी शिक्षा विभाग ने राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में डिप्लोमा कोर्सों की तरह ही बीटेक और एमटेक की पढ़ाई कराने का निर्णय लिया है. इससे छात्रों को मोटी फीस देकर इंजीनियर कॉलेजों की ओर रूख नहीं करना होगा. वर्तमान में प्रदेश में 71 पॉलिटेक्निकों में डिप्लोमा संबंधित पढ़ाई कराई जाती है.

प्राविधिक शिक्षा विभाग के जॉइंट डायरेक्टर आलोक मिश्रा ने बताया कि तकनीकी शिक्षा विभाग पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंजीनियरिंग कॉलेजों की तरह बीटेक और एमटेक की पढ़ाई कराने की तैयारी में है. इसकी शुरुआत इस सत्र से नरेंद्र नगर पॉलिटेक्निक से की जा रही है. इसके साथ-साथ देहरादून और काशीपुर में भी बीटेक और एमटेक के इंटीग्रेटेड कोर्स की योजना बनाई जा रही है.

उन्होंने बताया कि बीटेक और एमटेक के इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए छात्र प्राइवेज कॉलेजों में धक्के खाते है और मोटी फीस देने के बाद भी उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता है. सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में बीटेक और एमटेक के लिए भी प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी. शासन-प्रशासन इसके लिए तैयारी कर रहा है. काशीपुर, नरेंद्र नगर और इस सत्र से बीटेक व एमटेक की पढ़ाई कराई जाएगीय

जॉइंट डायरेक्टर आलोक मिश्रा ने बताया कि काशीपुर में तकनीकी शिक्षा विभाग बीटेक और एमटेक की पढ़ाई करवाने की तैयारी कर रहा है. इसके बाद अन्य राजकीय पॉलिटेक्निकों में भी यह योजना शुरू की जाएगी. कुल मिलाकर 70 पॉलीटेक्निक कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा.

पढ़ें--

केदारनाथ धाम में यथावत चलते रहेंगे पुनर्निर्माण कार्य, हाईकोर्ट में तीर्थ पुरोहितों की याचिका खारिज

Last Updated : May 4, 2024, 9:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details