झारखंड

jharkhand

ईडी का खुलासा: ट्रांसफर पोस्टिंग और जमीन विवाद उत्पन्न कर जेएमएम नेता ने की कमाई - Ranchi land scam

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 29, 2024, 10:14 PM IST

Antu Tirkey. ईडी की ओर से कोर्ट में दाखिल हलफनामे से कई बड़े खुलासे हुए हैं. ईडी ने कोर्ट को बताया है कि जेएमएम नेता अंतु तिर्की ने ट्रांसफर पोस्टिंग और जमीन विवाद उत्पन्न कर बहुत कमाई की है.

Ranchi land scam case
Ranchi land scam case

रांची: रांची में हुए जमीन घोटाले में हर दिन चौकाने वाले खुलासा सामने आ रहे हैं. एक बार फिर ईडी ने जमीन घोटाले में सनसनी खेज खुलासा किया है. ईडी के अनुसार जेएमएम नेता अंतु तिर्की न सिर्फ अवैध तरीके से जमीन कब्जाते थे, बल्कि राजनेताओं और बड़े अधिकारियों के साथ मिलकर ट्रांसफर पोस्टिंग भी करवाते थे.

जमीन विवाद पैदा कर, जमीन पर कब्जा

ईडी ने पीएमएलए कोर्ट को बताया है कि झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता अंतू तिर्की ने अवैध तरीके से बड़गाई अंचल के अधीन आने वाली कई भूईहरी जमीनों को अवैध तरीके से कब्जा किया हुआ है. ईडी के अनुसार अंतु ने अधिकांश जमीनों को सादा पट्टा के जरिए अपने और अपने परिजनों के नाम पर कब्जाया है.

फर्जी केस करवा कर भी जमीन कब्जा

ईडी ने अपनी जांच में यह भी पाया है कि अंतू तिर्की ने नजदीक के थानों में फर्जी केस करवाकर खुद से ही जमीन में विवाद उत्पन करवाते थे, इसके बाद उस विवाद को सुलझाने और जमीन पर संबंधित पक्ष को पोजेशन दिलवाने के नाम पर भी पैसों की वसूली होती थी.

राजस्व विभाग से जुड़े अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग में भागीदारी

एजेंसी ने अदालत को यह भी बताया है कि बड़े राजनेताओं और अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर राजस्व विभाग में जम कर अफसरों का ट्रांसफर पोस्टिंग भी करवाया. ईडी के रिमांड पर अंतु तिर्की ने ट्रांसफर-पोस्टिंग में संलिप्तता और कमीशन वसूलने की बात कबूल भी की है. ट्रांसफर पोस्टिंग से जुड़ा एक व्हाट्सएप चैट भी ईडी ने कोर्ट में समर्पित किया है.

मैसेज में अंतू ने एक बड़े नेता को लिखा है कि फाइल सीएम हाउस भेज दी गई है. उसी चैट में उसने डिस्ट्रिक्ट लैंड एक्विजिशन अफसर रांची के तौर पर पोस्टिंग की बात भी लिखी है. ईडी ने कोर्ट को बताया है कि राजस्व विभाग से जुड़े अफसरों पर अंतू तिर्की का अच्छा खासा प्रभाव था.

कई जमीन का नेचर बदल बेचे जाने का हुआ है खुलासा

ईडी ने जांच में बताया है कि जांच के क्रम में अफसर अली, सद्दाम, प्रिय रंजन सहाय, विपिन सिंह, अंतू तिर्की के द्वारा सरकारी रिकार्ड में छेड़छाड़ कर कम दाम में भूखंड की खरीद कर सीएनटी या नन सेलेबल जमीन की प्रकृति बदल कर अवैध तरीके से बेचा गया है. ईडी ने बताया कि आरोपियों के द्वारा एक बड़ा रैकेट चलाया जा रहा था, जिसमें सरकारी अधिकारियों की भी बड़ी संख्या में संलिप्तता थी.

बड़े नेता को ईडी कर सकती है समन

एजेंसी को जो व्हाट्सएप चैट मिला है उसमें एक बड़े और प्रभावशाली नेता से अंतु तुर्की के बातचीत का अंश मिला है. ईडी सूत्रों के अनुसार जल्द ही उस बड़े नेता को भी समन किया जाएगा. ताकि उससे इस मामले में पूछताछ की जा सके.

ये भी पढ़ें-

रांची में जमीन घोटाला मामले में अंतू तिर्की समेत चार आरोपियों की रिमांड अवधि समाप्त, कोर्ट ने चारों आरोपियों को भेजा जेल - Land Scam Case In Ranchi

सुप्रीम कोर्ट में हेमंत सोरेन की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई, पूर्व सीएम की दलील- नहीं है कोई संलिप्तता, अदालत ने ईडी से मांगा जवाब - Hemant Soren interim bail

अंतू तिर्की समेत चार लोगों रिमांड अवधि की फिर से बढ़ाई गई, 6 दिनों तक ईडी की टीम करेगी पूछताछ - Antu Tirkey Remand extended

ABOUT THE AUTHOR

...view details