झारखंड

jharkhand

जमीन घोटाला मामलाः हेमंत सोरेन मामले में जमीन माफिया सद्दाम गिरफ्तार, ईडी ने किया अरेस्ट - Ranchi land scam case

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 9, 2024, 2:04 PM IST

ED arrests land mafia Saddam. रांची जमीन घोटाला मामले में ईडी ने जमीन माफिया सद्दाम को गिरफ्तार कर लिया है. हेमंत सोरेन से जुड़े एक मामले में सद्दाम की गिरफ्तारी हुई है.

ED arrests land mafia Saddam in Ranchi land scam case
रांची में जमीन घोटाला के हेमंत सोरेन के मामले में ईडी ने जमीन माफिया सद्दाम को गिरफ्तार किया

रांचीः राजधानी रांची के बड़गाईं जमीन घोटाले मामले में जमीन माफिया सद्दाम को ईडी ने गिरफ्तार किया है. सद्दाम की गिरफ्तारी हेमंत सोरेन से जुड़े मामले में की गई है. पिछले साल ईडी ने सद्दाम के ठिकानों पर छापेमारी भी की थी.

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाले मामले में ईडी ने जमीन माफिया सद्दाम को एक बार फिर से गिरफ्तार कर लिया है. इस बार सद्दाम की गिरफ्तारी हेमंत सोरेन के मामले में की गई है. बता दें कि जमीन घोटाले मामले में 4 अप्रैल 2023 को ही सद्दाम को गिरफ्तार किया गया था, उसके बाद से सद्दाम जेल में ही है. ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बड़गाईं की 8.60 एकड़ जमीन के कागजातों में छेड़छाड़ करने के आरोप में सद्दाम को हेमंत सोरेन मामले भी गिरफ्तार किया गया है. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को 31 जनवरी 2024 को इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था.

जमीन की हेराफेरी में सद्दाम की भूमिका

ईडी से मिली जानकारी के अनुसार हेमंत सोरेन विवादित जमीन पर कब्जा करना चाह रहे थे. उस जमीन को हेमंत सोरेन के पक्ष में करने के लिए वास्तविक दस्तावेजों में हेराफेरी का सारा काम सद्दाम के द्वारा ही किया गया था. इस मामले में सद्दाम के खिलाफ साक्ष्य मिलने के बाद उसे मंगलवार को गिरफ्तार किया गया. इसके बाद ईडी की विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे एक बार फिर से रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार भेज दिया गया.

पूर्व में सद्दाम सहित सात हुए थे गिरफ्तार

रांची में सेना जमीन घोटाला मामले में पूर्व से ही सद्दाम जेल में बंद है. अब सद्दाम हेमंत सोरेन से जुड़े मामले में भी आरोपित बनाया गया है. बता दें कि बड़गाईं अंचलकर्मी भानु प्रताप लैंड स्कैम का मुख्य सूत्रधार था. 4 अप्रैल 2023 को भानु के साथ-साथ सद्दाम को भी गिरफ्तार किया गया था. इस दौरान कई अन्य जमीन दलालों को भी ईडी के द्वारा गिरफ्तार किया गया था.

4 अप्रैल को कौन कौन हुए थे गिरफ्तार

भानु प्रताप प्रसाद, राजस्वकर्मी बड़गाईं अंचल, गुरुवार को इसके रोड नंबर 7 हिलव्यू रोड, बरियातू और झूलन सिंह चौक, सिमडेगा आवास में ईडी ने रेड की थी. अफसर अली, नीयर राहत नर्सिंग होम, बरियातू में ईडी की रेड हुई. इम्जियाज अहमद, इसके हिनू स्थित आवास पर ईडी द्वारा गुरुवार को छापा मारा गया था. फैयाज खान, इसके मिल्लल कॉलोनी स्थित आवास पर ईडी की रेड और अजहर खान, हाउस नंबर 28, सेकेंड स्ट्रीट हिंदपीढ़ी में छापेमारी हुई थी.

इसके अलावा 4 अप्रैल को मों सद्दाम हुसैन, प्लाट नंबर 40 जेड, फर्स्ट मार्क स्कूल रोड बरियातू में ईडी ने रेड किया था. प्रदीप बागची, जो पश्चिम बंगाल का रहने वाला है, इसके उदयांचल टावर, तीसरा तल्ला, टीपी रोड, उषाग्राम, आसनसोल में ईडी ने छापा मारा था. तलहा खान उर्फ सनी, नीयर राहत नर्सिंग होम, बरियातू स्थित आवास में ईडी ने गुरुवार को छापेमारी की थी.

क्या है पूरा मामला

राजधानी रांची में सेना की जमीन के साथ साथ जमीन घोटाले से जुड़े केस में ईडी ने बीते साल रांची के पूर्व डीसी और आईएएस छवि रंजन, बड़गाईं अंचल के सीओ मनोज कुमार समेत अलग-अलग अंचल के राजस्व कर्मचारियों और जमीन माफियाओं के ठिकाने पर छापेमारी की थी. छापेमारी के दौरान ईडी को भारी पैमानें पर जमीन के डीड, रजिस्ट्री से जुड़े दस्तावेज, कई सरकारी कागजात मिले थे.

कोलकाता से जमीन के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर रांची में अरबों की जमीन की खरीद-बिक्री में गड़बड़ी और उससे मनी लाउंड्रिंग के साक्ष्य ईडी को मिले थे. ईडी ने एक साथ रांची, सिमडेगा, हजारीबाग, बिहार के गोपालगंज, पश्चिम बंगाल के आसनसोल और कोलकाता में छापा मारा था. ईडी ने सेना और चेशायर होम रोड की जमीन की खरीद में गड़बड़ी में दर्ज सदर थाना के केस पर ईसीआईआर दर्ज किया. सेना और चेशायर होम रोड की जमीन की खरीद-बिकी के लिए कोलकाता से कागजात बनाए गए थे. इसमें सद्दाम की भूमिका सामने आई थी.

इसे भी पढ़ें- हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला मामले में डीसी और एसएआर अफसर की भूमिका संदिग्ध, कई सबूतों को नष्ट करने का किया गया प्रयास - ED chargesheet against Hemant Soren

इसे भी पढ़ें- जमीन घोटाला मामले में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन समेत पांच लोगों पर ईडी ने दायर की चार्जशीट, बड़गाई अंचल की 8.46 एकड़ जमीन जब्त - ED Files Charge Sheet

इसे भी पढ़ें- Ranchi Land Scam: जमीन घोटाले में गिरफ्तार आरोपियों की कोर्ट में हुई पेशी, सात में से एक को भेजा गया जेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details