उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कक्षा में कम बच्चे देख डीएम ने पूछी वजह, टीचर बोली-सर्दी में स्कूल बंद था इसलिए घट गए

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 8, 2024, 9:46 AM IST

फर्रुखाबाद में डीएम ने स्कूल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्हें कई खामियां मिलीं. चलिए जानते हैं इस बारे में.

sadf
sef

डीएम ने किया निरीक्षण.

फर्रुखाबादःजिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय में डीएम निरीक्षण करने पहुंचे. कम बच्चे देखकर डीएम ने इसकी वजह पूछी तो स्टाफ ने गोलमोल जवाब दिया. किसी ने कहा कि सर्दी में स्कूल बंद थे इसलिए छात्र घट गए. इस पर डीएम ने कहा कि स्कूल तो 27 जनवरी तक ही बंद थे, अब तक बच्चों को आना चाहिए. बच्चों के कम आने की वजह कोई भी स्पष्ट नहीं बता सका.

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यालय में अभिलेखों के सही तरह से रख-रखाव के निर्देश दिए. इसके अलावा टूटे मेज और कुर्सी सही कराने के लिए भी कहा. सुबह 10:25 बजे तक वित्त एवं लेखा कार्यालय पर ताला लगा था. वहीं वित्त एवं लेखाधिकारी अनुपस्थिति थे. जिलाधिकारी द्वारा वित्त एवं लेखाधिकारी छत्रपाल वर्मा का वेतन रोकने आदेश दिये गए.

जिलाधिकारी द्वारा कार्यालय परिसर में स्थित प्राथमिक विद्यालय पुलिस लायन नगर क्षेत्र का भी निरीक्षण किया. यहां पढ़ाई की स्थिति बहुत खराब पाई गई. बच्चों में सामान्य जानकारी का भी आभाव मिला. इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद को खुद जांच कर शिक्षकों से स्पष्टीकरण प्राप्त कर कार्यवाही के निर्देश दिए. विद्यालय में 133 के सापेक्ष 62 बच्चे उपस्थित मिले. जिलाधिकारी द्वारा बच्चो को दिए जाने वाले भोजन की भी जानकारी की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details