उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक; अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका के चुनाव लड़ने पर हुई चर्चा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 10, 2024, 10:21 PM IST

लखनऊ कांग्रेस प्रदेश कार्यालय पर प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक हुई. जिसमें राहुल गांधी को अमेठी और रायबरेली से प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाए जाने पर चर्चा हुई.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊःइंडिया गठबंधन के तहत प्रदेश कांग्रेस को मिलीं 17 सीटों को लेकर रविवार को प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में अमेठी से कांग्रेस नेता राहुल गांधी व रायबरेली से प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव मैदान में उतारे जाने पर जोर दिया गया. प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में हुई बैठक में बाकी सीटों पर भी प्रत्याशियों के नाम पर मंथन हुआ. पार्टी सूत्रों के अनुसार पार्टी की पहली सूची में वायनाड से प्रत्याशी बनाए गए राहुल गांधी को अमेठी से भी चुनाव मैदान में उतारने पर जोर दिया गया. पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के अस्वस्थ रहने व स्थानीय लोगों की मांग के अनुरूप रायबरेली से प्रियंका गांधी को प्रत्याशी बनाने पर चर्चा हुई.


इसी तरह, वाराणसी से प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को फिर से प्रत्याशी बनाने की चर्चा हुई. अजय राय 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं. उन्हें 14.44 फीसदी वोट मिले थे. सहारनपुर में 2019 के चुनाव में तीसरे नंबर पर रहे इमरान मसूद को इस बार फिर प्रत्याशी बनाने की चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक अमरोहा से बसपा सांसद दानिश अली को उतारने की तैयारी है. वे बसपा से निष्कासित किए जा चुके हैं.

सीतापुर में भाजपा से इस्तीफा देकर सपा व बाद मे कांग्रेस में आए पूर्व विधायक राकेश राठौर को प्रत्याशी बनाने की तैयारी है. इसी प्रकार, बाराबंकी से तनुज पुनिया, झांसी से पूर्व सांसद प्रदीप जैन, गाजियाबाद से डॉली शर्मा, महराजगंज से विधायक वीरेंद्र चौधरी व अमनमणि त्रिपाठी व फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार प्रत्याशी हो सकते हैं. कानपुर से आलोक मिश्र, अजय कपूर व‌ विकास अवस्थी के नाम पर विचार चल रहा है.

मथुरा से पूर्व विधायक प्रदीप माथुर व पंडित राजकुमार रावत, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह और अजय कुमार लल्लू, बांसगांव से कमल किशोर व अनूप प्रसाद, बुलंदशहर में बंशी सिंह के नाम पर विचार चल रहा है. प्रयागराज सीट पर पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह व कांग्रेस पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज यादव के नाम पर विचार चल रहा है. सूत्रों का कहना है कि बैठक में चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद बसपा के इंडिया गठबंधन में शामिल होने की संभावना को लेकर भी चर्चा हुई. बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी, विधायक आराधना मिश्रा मोना आदि शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें-अमेठी से राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लगे पोस्टर; 'लेंगे बदला, देंगे खून, भैया बिना अमेठी सून'

ABOUT THE AUTHOR

...view details