मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बुरहानपुर में डायरिया का प्रकोप, प्रशासन ने चलाया अभियान, दुकानदारों से वसूला जुर्माना - Burhanpur Diarrhea outbreak

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 4, 2024, 4:06 PM IST

बुरहानपुर शहर में फैले डायरिया की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. एसडीएम ने प्रशासनिक अमले के साथ शहर के चौक चौराहों और रेहड़ियों पर खाद्य पदार्थों का निरीक्षण किया. कई दुकानों से खाने की सामग्री के सैंपल भी लिए और प्रतिष्ठानों पर कमियां मिलने पर फाइन भी वसूला है.

SDM BURHANPUR INSPECT FOOD OUTLET
एसडीएम पल्लवी पौराणिक ने पानी पुरी के ठेले को किया चेक (ETV Bharat)

बुरहानपुर एसडीएम ने बाजार में किया निरीक्षण (ETV Bharat)

बुरहानपुर। शहर के आधा दर्जन से ज्यादा वार्डों में पैर पसार चुके डायरिया के खिलाफ जिला प्रशासन ने अभियान चलाया है. एसडीएम पल्लवी पौराणिक और नायब तहसीलदार राजेंद्र सिंह चौहान ने बाज़ारों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने खाद्य सामग्री, होटल, रेस्टोरेंट, चाइनीस और पानी पूरी सहित शरबत ठेले पर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को देखा और बासी खाद्य सामग्री और दूषित पानी मिलने पर पदार्थों को नष्ट कराया. कई विक्रेताओं पर स्पॉट फाइन लगाकर जुर्माना वसूला है. इस कार्रवाई में कुछ दुकाने बंद करा दी गई हैं. एसडीएम ने दुकानदारों को शुद्ध पानी और ताजी सामग्री विक्रय करने की हिदायत दी है. कलेक्टर भव्या मित्तल ने नगर निगम और फूड सेफ्टी को नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

खाद्य सामग्रियों के लिए सैंपल

बता दें कि एसडीएम पल्लवी पौराणिक और नायब तहसीलदार राजेंद्र चौहान को राजस्व की टीम, नगर निगम, खाद्य विभाग और भारी दल बल के साथ देखकर दुकानदारों में हड़कंप मच गया. टीम ने मुख्य बाज़ार और चौपाटी पर एक-एक दुकान पर जाकर पानी और खाद्य सामग्री की जांच शुरू कर दी. कुछ दुकानदारों ने खुद ही दूषित पानी और सामग्री नष्ट करवाना शुरू कर दिया. वहीं कुछ दुकानों में कमियां मिलने पर नगर निगम ने फाइन लगाकर जुर्माना वसूला. साथ ही खाद्य विभाग ने दो दुकानों से पानी और खाद्य सामग्री के सैंपल लिए हैं. इस दौरान करीब दो दर्जन से ज्यादा दुकानों पर निरीक्षण किया गया.

यहां पढ़ें...

डायरिया से नहीं गर्मी से हुई बच्चों की मौतें, बुरहानपुर महापौर का गैर जिम्मेदाराना बयान

बुरहानपुर में डायरिया की दहशत, जिला अस्पताल में 90 से ज्यादा लोग भर्ती, स्वास्थ्य विभाग की टीम का सर्वे शुरू

खामियां मिलने पर वसूला जुर्माना

एसडीएम पल्लवी पौराणिक ने बताया कि कलेक्टर भव्या मित्तल के निर्देश पर दूषित पानी और दूषित सामग्री की रोकथाम के लिए बाज़ारों में होटल, ढाबों सहित खाद्य दुकानों पर औचक निरीक्षण किया जा रहा है. इसी कड़ी में पोस्ट ऑफिस के पास स्थित चौपटी क्षेत्र में कार्रवाई की गई, पानी पूरी, चायनीज और कचौरी, समोसे के गुमटियों पर जांच की गई. जहां कमियां पाए जाने पर स्पॉट फाइन लगाया गया. यह कार्रवाई सतत जारी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details